Forgot password?    Sign UP
ज्वाला गुट्टा भारतीय खेल प्राधिकरण की सदस्य नियुक्त की गयी

ज्वाला गुट्टा भारतीय खेल प्राधिकरण की सदस्य नियुक्त की गयी





2017-03-18 : हाल ही में, भारत की युगल विशेषज्ञ बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा को मार्च 2017 के दुसरे सप्ताह में भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) की संचालन संस्था का सदस्य नियुक्त किया गया। ज्वाला की पहली बैठक 28 मार्च 2017 को नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होनी है। ज्वाला गुट्टा का जन्म 7 सितंबर 1983 को वर्धा, महाराष्ट्र में हुआ था। वे एक भारतीय बैडमिंटन खिलाडी हैं। वे वर्ष 2000 में जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती। ज्वाला गुट्टा ने वर्ष 2002 से वर्ष 2008 तक लगातार सात बार महिलाओं के नेशनल युगल प्रतियोगिता में जीत हासिल की। उन्होंने वर्ष 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने पार्टनर अश्विनी पोनप्पा के साथ भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। उन्हें वर्ष 2011 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

भारतीय खेल प्राधिकरण के बारे में :-

# भारतीय खेल प्राधिकरण भारत के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय का महत्वपूर्ण अंग है।

# यह वर्ष 1984 में केंद्रीय मंत्रालय और खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

# अपनी खेल प्रोत्साहन योजनाओं के माध्यम से भारतीय खेल प्राधिकरण युवाओं में प्रतिभा उत्पन्न करने का काम करता है।

# इसके लिए वह उन्हें आवष्यक आधारभूत ढ़ांचा, उपकरण, प्रषिक्षण सुविधाएं तथा प्रतियोगिता के अवसर प्रदान करता है।

# खेल मानव व्यक्तित्व के चौमुखी विकास का अभिन्न अंग है तथा खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने का राष्ट्रीय गौरव एवं मनोबल पर बड़ा प्रभाव पड़ता है।

# इस बदलते राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय परिदृश्य की बढ़ती मांगों की पूर्ति हेतु सरकार ने खेलों में उत्कृष्तता लाने के कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने का दायित्व अपने उपर लिया है।

Provide Comments :





Related Posts :