Forgot password?    Sign UP
आर अश्विन ने गारफिल्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती

आर अश्विन ने गारफिल्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती





2017-03-29 : हाल ही में, रविचंद्रन अश्विन को 28 मार्च 2017 को धर्मशाला में प्रतिष्ठित सर गारफिल्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। अश्विन को यह सम्मान आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2016 बनने के साथ यह ट्रॉफी प्रदान की गई। वोटिंग अवधि में आठ टेस्ट मैचों में 48 विकटों और 336 रनों एवं 19 ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैंचों में 27 विकटों के साथ अश्विन प्रतिष्ठित खिताब के लिए लोकप्रिय विकल्प थे। पाठकों को बता दे की इसके साथ ही अश्विन यह पुरस्कार जीतने वाले तीसरे भारतीय और कुल 12वें खिलाड़ी बन गए हैं।

पुरस्कार के लिए चयन एक वोटिंग अकादमी करती है, जो आईसीसी से पूरी तरह स्वतंत्र होती है। यह पैनल 14 सितंबर 2015 से 20 सितंबर 2016 के बीच किए गए प्रदर्शनों पर गौर करता है। इस अवधि में, अश्विन ने खेल के तीनों प्रारूपों में कुछ असाधारण ऑल–राउंड प्रदर्शन किया था। पुरस्कार जीतने वाले अन्य खिलाड़ियों में शामिल हैं– राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, एंड्रू फ्लिंटऑफ, जैक कालिस, रिकी पोंटिंग और अन्य।

गारफिल्ड सोबर्स ट्रॉफी के बारे में :-

# सर गारफिल्ड सोबर्स ट्रॉफी हर वर्ष आईसीसी द्वारा उसके चुने गए वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर को दिया जाता है।

# सबसे पहले इसे वर्ष 2004 में भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को दिया गया था।

# अग्रणी क्रिस्टल विनिर्माता कंपनी स्वारोवस्की में ट्रॉफी को दस्तकारी से बनाया जाता है।

# ट्रॉफी के डिजाइन में लाल रंग के क्रिस्टल की क्रिकेट की बॉल होती है जो 4200 से ज्यादा स्वारोवस्की क्रिस्टल चैट पर लगी होती है, यह गोल्ड–प्लेटेट आधार वाले ब्रास पर बना होता है।

# ट्रॉफी को भूतपूर्व वेस्ट इंडीज क्रिकेट कप्तान सर गैरफिल्ड सोबर्स का नाम दिया गया है।

Provide Comments :




Related Posts :