Forgot password?    Sign UP
भारत में 99% शहरी बच्चे इंटरनेट उपयोग करते हैं : सर्वे

भारत में 99% शहरी बच्चे इंटरनेट उपयोग करते हैं : सर्वे





2017-05-05 : हाल ही में, टेलीनॉर इंडिया द्वारा 04 मई 2017 को विश्व पासवर्ड दिवस के अवसर पर जारी की गयी सर्वेक्षण रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में 98.8 प्रतिशत शहरी बच्चे इंटरनेट का उपयोग करते हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि इन सभी बच्चों का सोशल मीडिया पर अकाउंट है। टेलीनॉर इंडिया की वेबवाइज रिपोर्ट के अनुसार भारत की शहरी आबादी के बीच इंटरनेट की उपलब्धता काफी आसान है। साथ ही यह भी पाया गया कि साइबर सुरक्षा की जानकारी न के बराबर है।

टेलीनॉर इंडिया वेबवाइज रिपोर्ट के बारे में :-

# टेलीनॉर इंडिया द्वारा देश के 13 शहरों में 2700 छात्र-छात्राओं के मध्य यह सर्वेक्षण किया गया।

# रिपोर्ट के अनुसार 98.8 प्रतिशत शहरी बच्चे इंटरनेट का उपयोग तो कर रहे हैं लेकिन इनमें से 54.6 प्रतिशत बच्चों का इंटरनेट पासवर्ड काफी कमजोर होता है।

# सर्वेक्षण में पाया गया कि 54.82 प्रतिशत बच्चे अपना पासवर्ड को दोस्तों, परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों से साझा करते हैं।

# वेबवाइज रिपोर्ट के अनुसार 6 से 18 वर्ष तक के 83.5 प्रतिशत बच्चे सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं जिससे उनके साइबर अपराध का शिकार होने का जोखिम अधिक है।

# इस सर्वेक्षण के अनुसार 35 प्रतिशत बच्चों के अकाउंट हैक किये गये जबकि 15.74 प्रतिशत बच्चों ने माना कि उन्हें कई बार अनुचित प्रकार के मैसेज मिले हैं।

Provide Comments :





Related Posts :