Forgot password?    Sign UP
कपड़ामंत्री ने हस्तशिल्प कारीगरों के लिए हेल्पलाइन आरंभ की

कपड़ामंत्री ने हस्तशिल्प कारीगरों के लिए हेल्पलाइन आरंभ की





2017-05-07 : हाल ही में, केन्द्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति जुबिन इरानी ने 05 मई 2017 को हस्तशिल्प कारीगरों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर आरंभ किया। इसका उद्देश्य इस क्षेत्र के कामगारों को समय पर मदद पहुंचाना तथा किसी समस्या के समय उनकी सहायता करना है जिससे वे अपने उत्पादन को बेहतर दिशा दे सकें। स्मृति जुबिन इरानी द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर 1800-2084-800 है। स्मृति इरानी के अनुसार हथकरघा बुनकरों के लिए शुरू की गई बुनकर मित्र हेल्पलाइन के जरिये अब तक 6707 बुनकरों की समस्याओं का समाधान हो चुका है।

स्मृति ईरानी ने कहा कि हथकरघा गणना शुरू हो चुकी है और बुनकरों को अगले राष्ट्रीय हथकरघा दिवस पर पहचान पत्र दिये जायेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने 75 फीसदी शुल्क सब्सिडी बीपीएल परिवारों के बुनकरों एवं कारीगरों के बच्चों को देने का निर्णय लिया है जिससे कि वे एनआईओएस के तहत स्कूली शिक्षा और इग्नू से विश्व विद्यालय की शिक्षा प्राप्त कर सकें।

इसके अतिरिक्त वस्त्र मंत्री ने वस्त्र् मंत्रालय की ओर से भौगोलिक संकेतकों (जीआई) के तहत कवर किये गये भारतीय हस्तशिल्प एवं हथकरघों का एक संग्रह भी जारी किया, जो एनसीडीपीडी द्वारा संकलित किया गया है। इस संग्रह में अप्रैल 2017 तक जीआई के तहत कवर किये गये समस्त 149 भारतीय हस्तशिल्प एवं हथकरघों की सूची एवं विवरण शामिल हैं।

Provide Comments :





Related Posts :