Forgot password?    Sign UP
APJ अब्दुल कलाम के सम्मान में NASA ने बैक्टीरिया का नाम रखा

APJ अब्दुल कलाम के सम्मान में NASA ने बैक्टीरिया का नाम रखा


Advertisement :

2017-05-22 : हाल ही में, NASA के वैज्ञानिकों ने 21 मई 2017 को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम को सम्मान देते हुए एक नए जीव का नाम उनके नाम पर रखा है। नासा ने महान वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए यह घोषणा की। नासा के अनुसार अभी तक यह नया जीव (बैक्टीरिया की एक किस्म) केवल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में ही मिलता है। यह पृथ्वी पर नहीं पाया जाता।

पाठकों को बता दे की नासा की जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (जेपीएल) ने अंतरग्रही यात्रा पर काम करते हुए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के फिल्टरों में इस नए बैक्टीरिया को खोजा गया। भारत के पूर्व राष्ट्रपति कलाम के सम्मान में इसे सोलीबैकिलस कलामी नाम दिया गया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1963 में कलाम का शुरुआती प्रशिक्षण नासा में हुआ था। इसके बाद उन्होंने केरल के थुंबा में मछुआरों के गांव में भारत का पहला रॉकेट प्रक्षेपण केंद्र स्थापित किया था।

जिस प्रजाति का नाम डॉ. अब्दुल कलाम के नाम पर रखा गया है उसकी जीन का नाम सोलीबैकिलस है। यह बैक्टीरिया एक ऐसे फिल्टर पर पाया गया है, जो आईएसएस में 40 माह तक रहा था। यह फिल्टर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन की स्वच्छता प्रणाली का हिस्सा है। इस फिल्टर का जेपीएल में विश्लेषण किया गया और इसी वर्ष वेंकटेश्वरन ने इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सिस्टमेटिक एंड इवोल्यूशनरी माइक्रोबायोलॉजी में इस खोज को प्रकाशित किया।

Provide Comments :


Advertisement :