Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार द्वारा एक रुपये का नोट जारी करने की घोषणा की गयी

केंद्र सरकार द्वारा एक रुपये का नोट जारी करने की घोषणा की गयी





2017-05-31 : हाल ही में, केंद्र सरकार द्वारा 30 मई 2017 को एक रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की गयी है। कहा गया है कि यह अपने पिछले स्वरुप की तुलना में अलग रंग का होगा। नवंबर 2016 में विमुद्रीकरण के बाद से सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली यह तीसरी नई मुद्रा होगी। सरकार ने विमुद्रीकरण के दौरान 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों को अचानक बंद कर दिया था। एक रुपये के नोट को वर्ष 1994 में प्रचलन से बाहर कर दिया गया था क्योंकि यह एक रुपये के सिक्कों की बजाये अधिक महंगा पड़ रहा था। इसी वर्ष 2 रुपये और 5 रुपये के नोटों को भी बंद कर दिया गया था ताकि बड़े नोटों को छापा जा सके।

पाठकों को बता दे की एक रुपये का नया नोट गुलाबी-हरे रंग का मिश्रण होगा। इस पर रुपये का प्रतीक चिन्ह अंकित होगा। इसका आकार 9.7X 8.3 होगा। और इस नए नोट पर सबसे ऊपर ‘भारत सरकार’ लिखा होगा तथा नीचे ‘गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया’ लिखा होगा। उल्लेखनीय है कि भारत के अन्य नोटों पर ‘भारतीय रिज़र्व बैंक’ एवं ‘रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया’ लिखा होगा।

ऐसा इसलिए लिखा जायेगा क्योंकि एक रूपये के नोट को केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है। एक रुपये के इस नोट पर बनाये गये वाटरमार्क में अशोक स्तंभ तथा अंक 1 लिखा होगा। इस पर सागर सम्राट का चित्र भी होगा।

Provide Comments :





Related Posts :