Forgot password?    Sign UP
हबीबगंज रेलवे स्टेशन भारत का पहला निजी रेलवे स्टेशन बना

हबीबगंज रेलवे स्टेशन भारत का पहला निजी रेलवे स्टेशन बना





2017-06-06 : हाल ही में, भारतीय रेलवे द्वारा भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन को पूर्ण रूप से पहले निजी रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित करने का निर्णय लिया। भारतीय रेल ने बंसल ग्रुप के साथ पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत समझौता किया। रेलवे स्टेशन में स्टेशन पुनर्विकास का काम 9 जून 2017 को रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा शुरू किया जाएगा। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य हबीबगंज रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय पारगमन हब के रूप में विकसित करना है, जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हो।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर गाड़ियों की पार्किंग से लेकर खान-पान तक बंसल ग्रुप के अधीन होगा तथा इससे होने वाली सभी आय भी इसी कंपनी को मिलेगी। हालांकि बंसल ग्रुप के साथ किए गये समझौते के अंतर्गत तीन वर्ष में बंसल हैथवे इस रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित करेगी। इस स्टेशन पर लगाए जाने वाले विद्युत् उपकरणों को चलाने हेतु सौर उर्जा का उपयोग किया जायेगा।

स्टेशन में विकलांगों की सुविधा भी होगी। इसमें लिफ्ट, एस्केलेटर और ट्रैवेलर्स तथा अंडरपास होंगे। और इस स्टेशन को इस प्रकार विकसित किया जायेगा की आपातकाल स्थिति में रेलवे स्टेशन को चार मिनट में खाली कराया जा सकेगा तथा आग लगने की स्थिति में यात्री छह मिनट में सुरक्षित स्थान तक पहुंच जायेंगे। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) हबीबगंज परियोजना की देखरेख करेगा।

Provide Comments :




Related Posts :