Forgot password?    Sign UP
राजस्थान में ‘ट्रंप विलेज’ बसाने की घोषणा की गयी

राजस्थान में ‘ट्रंप विलेज’ बसाने की घोषणा की गयी





2017-06-14 : हाल ही में, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक एवं प्रमुख बिंदेश्वर पाठक ने राजस्थान में ‘ट्रंप विलेज’ बसाने की घोषणा की। सामाजिक कार्यकर्ता एवं सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिन्देश्वर पाठक ने भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत बनाने के प्रयासों के तहत एक भारतीय गांव का नाम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखने की घोषणा की है। सुलभ इंटरनेशनल के प्रमुख बिंदेश्वर पाठक ने एक समारोह में कहा की मैं भारत के एक गांव का नाम ट्रंप विलेज रखने की घोषणा करता हूं। यह गांव राजस्थान के मेवात क्षेत्र में बसाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने की दिशा में उठाया गया कदम है।

बिंदेश्वर पाठक ने स्थानीय समुदाय और राजनेताओं को प्रस्तुतिकरण देते समय कहा कि वे बड़े पैमाने पर लोगों को सार्वजनिक शौचालय उपलब्ध कराने और मनुष्यों द्वारा मैला ढोने की प्रथा का अंत करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने भारतीय अमेरिकी समुदाय से भारत में स्वच्छता और सफाई का लक्ष्य हासिल करने में मदद करने की अपील की।

सुलभ इंटरनेशनल के बारे में :-

# सुलभ शौचालय एक सामाजिक-सेवा से जुडी स्वयंसेवी एवं लाभनिरपेक्ष संस्था है।

# यह संस्था पर्यावरण की स्वच्छता, अ-परम्परागत ऊर्जा, अपशिष्ट प्रबन्ध, सामाजिक सुधार एवं मानवाधिकार को बढावा देने के क्षेत्र में काम करती है।

# इस संस्था से लगभग 50,000 स्वयंसेवक जुडे हुए हैं।

# सुलभ इंटरनेशनल की स्थापना डॉ बिन्देश्वर पाठक ने वर्ष 1974 में की।

# सुलभ इंटरनेशनल ने जनसाधारण की सुविधा हेतु व्यस्त और वाणिज्यिक क्षेत्रों में बहुत से सुलभ सामुदायिक परिसर भी स्थापित किए हैं ये लोगों को राहत पहुँचाने के साथ-साथ शहरों को प्रदूषण से बचाने में भी काफी हद तक सफल रहे हैं।

# सुलभ इंटरनेशनल ने राज्य और केन्द्र सरकारों, देश-विदेश से स्वयंसेवी संस्थाओं और नगरपालिकाओं तथा नगरनिगमों का ध्यान आकर्षित किया है।

# सुलभ इंटरनेशनल स्वच्छता और लोगों को सस्ते दाम पर शौचालय प्रदान करने के लिए काम करता है।

Provide Comments :




Related Posts :