Forgot password?    Sign UP
जर्मनी ने फीफा कन्फेडरेशन्स कप जीता

जर्मनी ने फीफा कन्फेडरेशन्स कप जीता


Advertisement :

2017-07-05 : हाल ही में, जर्मनी की टीम ने 02 जुलाई 2017 को चिली की टीम को 1-0 से हराकर वर्ष 2017 का फीफा कन्फेडरेशन्स कप जीता। इस जीत से जर्मनी की टीम पहली बार कन्फेडरेशन्स कप अपने देश लेकर गयी। यह टूर्नामेंट 2018 के फीफा विश्व कप को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया। फाइनल मुकाबला रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित किया गया। पाठकों को बता दे की इससे पहले ब्राज़ील तीन बार कन्फेडरेशन्स कप जीत चुका है लेकिन इस बार 1995 के बाद पहली बार क्वालीफाई करने में असफल रहा। इससे पहले ब्राज़ील 2015 के कोपा अमेरिका के क्वार्टर फाइनल में पारागुए से पेनल्टी के चलते हार गया था।

कन्फेडरेशन्स कप के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य....

# फीफा कन्फेडरेशन्स कप विभिन्न राष्ट्रीय टीमों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय एसोसिएशन फुटबॉल टूर्नामेंट है।

# इसका आयोजन फीफा द्वारा प्रत्येक चार वर्ष बाद किया जाता है।

# इसकी शुरुआत सऊदी अरब से हुई जहां इसे किंग फहद कप के नाम से जाना जाता था। सऊदी अरब में इस नाम से यह 1992 से 1995 तक खेला गया जिसमें सऊदी अरब तथा कुछ अन्य कॉन्टिनेंटल चैंपियन भाग लेते थे। वर्ष 1997 में इसे फीफा द्वारा मान्यता प्रदान की गयी तथा इसे फीफा कन्फेडरेशन्स कप नाम दिया गया।

# इसमें छह क्षेत्रीय विजेताओं, आयोजक देश तथा फीफा विश्व कप के मौजूदा चैंपियन का मुकाबला होता है। इसमें कुछ टीमों की संख्या आठ होनी चाहिए।

# वर्ष 2005 से इसका आयोजन उसी देश में किया जाता है जिसमें अगला फीफा विश्व कप खेला जाना तय किया गया है।

# वर्ष 2022 में फीफा विश्व कप कतर में आयोजित किया जाना तय किया गया है लेकिन कन्फेडरेशन्स कप 2021 का आयोजन कतर में नहीं किया जायेगा क्योंकि उस समय (जून-जुलाई) कतर में अत्यधिक गर्मी पड़ती है।

Provide Comments :


Advertisement :