Forgot password?    Sign UP
फ्रांस में वर्ष 2040 तक पेट्रोल एवं डीज़ल कारों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया

फ्रांस में वर्ष 2040 तक पेट्रोल एवं डीज़ल कारों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया


Advertisement :

2017-07-07 : हाल ही में, फ़्रांस में वर्ष 2040 तक पेट्रोल और डीज़ल कारों की बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। फ्रांस के पर्यावरण मंत्री निकोलस उलो ने जीवाश्म ईंधन से चलने वाली गाड़ियों पर प्रतिबंध की घोषणा को पेरिस पर्यावरण समझौते के प्रति फ़्रांस की नई प्रतिबद्धता बताया। गौरतलब है कि फ़्रांस का कहना है कि वह वर्ष 2050 तक देश को कार्बन न्यूट्रल बनाने के लिए प्रयासरत है। फ़्रांस के कार बाज़ार में हाईब्रिड कारों की हिस्सेदारी 3.5 प्रतिशत है जबकि इलेक्ट्रिक वाहन 1.2 प्रतिशत हैं। हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि वर्ष 2040 के बाद इन पेट्रोल-डीज़ल वाहनों का क्या होगा।

इस योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को पुरानी गाड़ियों को बदलने में सरकारी मदद देगी। अंतरराष्ट्रीय कार निर्माता कंपनी वोल्वो का कहना है कि वर्ष 2019 तक उसकी सभी कारें इलेक्ट्रिक गाड़ियों में तब्दील हो जाएंगी। डीज़ल-पेट्रोल कारों की यूरोप के बाज़ार में हिस्सेदारी लगभग 95 प्रतिशत है। फ़्रांसीसी सरकार ने वर्ष 2022 तक अपने सभी कोयला आधारित उर्जा उत्पादन संयंत्रों को बंद करने का भी फैसला लिया है।

फ्रांस सरकार ने परमाणु आधारित बिजली निर्भरता को भी कम करने का फैसला लिया है और कहा है कि 2025 तक परमाणु आधारित बिजली को कुल बिजली आउटपुट में 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। देश में जलवायु परिवर्तन नियंत्रण के लिए सरकार ने तेल और गैस खोजने के लिए लाइसेंस देना भी बंद करने का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि फ़्रांस में वायु प्रदूषण के कारण विभिन्न शहरों में नए नियम बनाये गये हैं, पेरिस में कुछ स्थानों पर पेट्रोल और डीज़ल पर प्रतिबन्ध लगाया गया है।

Provide Comments :


Advertisement :