Forgot password?    Sign UP
वर्ष 2026 तक दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन जाएगा भारत : रिपोर्ट

वर्ष 2026 तक दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन जाएगा भारत : रिपोर्ट





2017-07-15 : भारत 2026 तक विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन जाएगा। और इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा गेहूं उत्पादन में भी वृद्धि होगी। संयुक्त राष्ट्र और आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। अगले एक दशक में विश्व की आबादी 7.3 अरब से बढ़कर 8.2 अरब से ज्यादा हो जाएगी। इस आबादी का कुल 56% हिस्सा भारत और उप-सहारा अफ्रीकी इलाकों में होगा। आबादी बढ़ने की वजह से यह क्षेत्र विश्व में सबसे ज्यादा मांग पैदा करने वाले स्थान होंगे।

भारत की जनसंख्या 1.3 अरब से बढ़कर 1.5 अरब हो जाएगी और वर्ष 2026 तक भारत चीन को पीछे छोड़ते हुए विश्व का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाने का अनुमान है। इसी रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 21वीं सदी के शुरुआती 25 साल में भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन जाएगा। इस रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2026 में भारत का दुग्ध उत्पादन 49% बढ़ जाएगा। इसके बाद दूसरे स्थान पर यूरोपीय संघ रहेगा। साथ ही गेहूं उत्पादन में वृद्धि वर्ष 2017-26 के दौरान 11% रहने और इसके बुवाई क्षेत्र में 1.8% की वृद्धि होने का अनुमान है।

क्षेत्रीय और वैश्विक आधार पर भारत में उत्पादन में वृद्धि सबसे अधिक होगी। इसके बाद पाकिस्तान और चीन का स्थान रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार 21वीं सदी की पहली तिमाही में भारत दूध उत्पादन के मामले में तिगुना हो जाएगा। इस तरह से इसमें 49 फीसदी तक की ग्रोथ होगी। भारत दूध उत्पादन के मामले में यूरोपियन यूनियन को पीछे कर देगा, जो कि फिलहाल सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन करता है।

Provide Comments :





Related Posts :