Forgot password?    Sign UP
स्मृति ईरानी सूचना एवं प्रसारण मंत्री नियुक्त की गयी

स्मृति ईरानी सूचना एवं प्रसारण मंत्री नियुक्त की गयी





2017-07-19 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने स्मृति ईरानी को सूचना एवं प्रसारण मंत्री नियुक्त किया है। स्मृति ईरानी केन्द्रीय कपड़ा मंत्री भी हैं। उन्हें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंप दिया गया है। साथ ही केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को शहरी विकास मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करने के बाद उनके मंत्रालयों का बंटवारा भी कर दिया गया। वेंकैया के पास केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और आवासीय एवं शहरी मामलों के 2 मंत्रालय थे। उपराष्ट्रति पद का प्रत्याशी बनाए जाने के बाद वेंकैया नायडू ने 17 जुलाई 2017 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

मनोहर पर्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद रक्षा मंत्रालय का जिम्मा वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास है और अनिल माधव दवे के निधन के बाद पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त जिम्मा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्ष वर्धन को दिया गया था। यू पी ए ने महात्मा गांधी के पौत्र व रिटायर्ड आईएएस अधिकारी गोपालकृष्ण गांधी को इस पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया।

कौन है स्मृति ईरानी?

# स्मृति ईरानी का पूरा नाम स्मृति ज़ुबिन ईरानी है, उनका जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ।

# अपने कैरियर के दौरान वह सौंदर्य प्रसाधनों के प्रचार से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता की प्रतिभागी भी बनीं।

# मॉडलिंग में प्रवेश करने से पूर्व उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में ‘तुलसी’ का केन्द्रीय किरदार निभाया। इसी सीरियल से वह चर्चित हुईं।

# उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन फाइनल तक मुकाम नहीं बना पाईं।

Provide Comments :





Related Posts :