Forgot password?    Sign UP
TR जेलियांग बने नागालैंड के 19वें मुख्‍यमंत्री

TR जेलियांग बने नागालैंड के 19वें मुख्‍यमंत्री





2017-07-19 : हाल ही में, नागालैंड में बुधवार को तेजी से बदले घटनाक्रम के बीच राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने मुख्यमंत्री शुरहोजेली लीजित्सु की सरकार को बर्खास्त कर दिया, जिसके बाद नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के वरिष्ठ नेता टी. आर. जेलियांग ने राज्य के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल आचार्य ने एनपीएफ के ही नेता लीजित्सु की सरकार को विधानसभा में बहुमत नहीं साबित कर पाने के कारण बर्खास्त किया। लीजित्सु शक्ति परीक्षण के लिए बुधवार को आयोजित विधानसभा के विशेष सत्र में उपस्थित ही नहीं हुए।

लीजित्सु की सरकार को बर्खास्त करने के बाद राज्यपाल ने एनपीएफ के नेता व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जेलियांग को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। राज्यपाल आचार्य ने जेलियांग (65) को राजभवन में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 22 जुलाई तक का समय दिया गया है।

मुख्यमंत्री जेलियांग विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे। जेलियांग दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। उन्हें निकाय चुनावों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित किए जाने पर जनजातीय समूहों के हिंसक विरोध के बाद पद से इस्तीफा देना पड़ा था, जिसके बाद लीजित्सु (80) मुख्यमंत्री बने थे।

Provide Comments :





Related Posts :