Forgot password?    Sign UP
वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना आरंभ की गयी

वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना आरंभ की गयी





2017-07-21 : हाल ही में, वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 21 जुलाई 2017 को वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन योजना व्यय वंदना योजना आरंभ की गयी। इस योजना में आठ प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और उसपर जीएसटी भी नहीं लगाया जायेगा। यह भारत सरकार द्वारा घोषित एक पेंशन योजना है जिसे 60 वर्ष और इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस योजना में 10 वर्ष के लिये आठ प्रतिशत वार्षिक (प्रभावी रूप से यह 8.30 प्रतिशत के बराबर) निश्चित ब्याज मिलेगा।

यह योजना सीमित समय के लिए है इसके लिए शरुआत में एक वर्ष तक का समय दिया जायेगा। पेंशन 10 साल की अवधि के दौरान पेंशनभोगियों की खरीद के समय चुने गये विकल्प के मुताबिक मासिक, तिमाही, छमाही, वार्षिक मिल सकती है। इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से (एलआईसी) ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

दस वर्ष की पॉलिसी अवधि के अंत तक पेंशनधारक के जीवित रहने पर योजना के क्रय मूल्य के साथ पेंशन की अंतिम किस्त का भुगतान किया जाएगा। तीन पॉलिसी वर्ष के अंत में क्रय मूल्य के 75 प्रतिशत तक कर्ज लेने की अनुमति दी जाएगी। कर्ज के ब्याज का भुगतान पेंशन की किस्तों से किया जा सकता है। इस योजना को सेवा कर और जीएसटी से छूट दी गई है।

इस योजना के तहत न्यूनतम पेंशन 12,000 रुपये वार्षिक अर्थात् 1000 रुपये मासिक मिलेगी। इसके लिए एकमुश्त 1,44,578 रुपये जमा कराके पॉलिसी खरीदी जा सकती है। इसी प्रकार यदि 5,000 रुपये मासिक पेंशन चाहिए तो एलआईसी में एकमुश्त 7,22,890 रुपये जमा कराने होंगे।

Provide Comments :





Related Posts :