Forgot password?    Sign UP
भारत करेगा साइबर स्पेस पर 5वें वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी

भारत करेगा साइबर स्पेस पर 5वें वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी


Advertisement :

2017-07-24 : भारत 2017 में साइबर स्पेस (जीसीसीएस) पर 5 वें वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इस बार भारत में साइबर स्पेस पर पूरी विश्व में सबसे बड़े सम्मेलन का आयोजन होगा। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा की 5वें ग्लोबल कॉन्फ्रेंस ऑन साइबर स्पेस 2017 का आयोजन 23 और 24 नवंबर को नई दिल्ली में होगा। इस कॉन्फ्रेंस का थीम “साइबर फॉर ऑल” होगा। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पाठकों को बता दे की भारत में इस कॉन्फ्रेंस का पहली बार आयोजन किया जा रहा है। इसमें करीब 100 देशों से 2000 प्रतिनिधियों के आने की संभावना है। इस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत वर्ष 2011 में हुई थी।

जीसीसीएस का पहला सम्मेलन 2011 में लंदन में आयोजित किया गया था, दूसरा 2012 में बुडापेस्ट में, 2013 सियोल में तीसरा था नीदरलैंड के हेग में चौथी कॉन्फ्रेंस अप्रैल 2015 में हुई थी। यह साइबर स्पेस पर दुनिया के सबसे बड़े दो दिवसीय सम्मेलन में से एक है। सम्मेलन से पहले जीसीसीएस के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए भारत और विदेशों में कई रन-अप की योजनाएं बनाई गई हैं। जीसीसीएस साइबर स्पेस में सहयोग को बढ़ावा देने, साइबर स्पेस में जिम्मेदार व्यवहार के लिए मानदंडों और साइबर क्षमता निर्माण को बढ़ाने से संबंधित मुद्दों पर इकट्ठा विचार-विमर्श किया जाएगा।

जीसीसीएस 2017 साइबर विश्व में सामने आने वाले मुद्दों, अवसरों और चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए उद्योग और इसके एसोसिएशन, सिविल सोसायटी, अकादमी, सरकारों हेतु एक बेहतर मंच होगा और बेहतर डिजिटल भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा। जीसीसीएस 2017 में साइबर सुरक्षा मुख्य ध्यान केंद्रित क्षेत्रों में से एक होगी, खासकर जब केंद्र सरकार अलग-अलग क्षेत्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है, ताकि साइबर सुरक्षा सुनिश्चित हो और प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा सके। सम्मेलन वैश्विक विचारों के साथ विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक आदर्श मंच होगा और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच निकट सहयोग को बढ़ावा देगा।

Provide Comments :


Advertisement :