Forgot password?    Sign UP
भारतीय रेलवे ने ‘पे ऑन डिलीवरी’ तत्काल रेल टिकट का शुभारम्भ किया

भारतीय रेलवे ने ‘पे ऑन डिलीवरी’ तत्काल रेल टिकट का शुभारम्भ किया





2017-08-03 : हाल ही में, IRCTC ने तत्काल टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग हेतु “पे-ऑन डिलिवरी” सेवा का शुभारम्भ किया है। इस सेवा के बाद यूजर्स को तत्काल टिकटों की होम डिलिवरी का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा। इस सेवा से टिकट बुकिंग के बाद कैश, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसा का भुगतान किया जा सकेगा। आईआरसीटीसी के अनुसार नई सर्विस तत्काल बुकिंग के दौरान पेमेंट में होने वाली परेशानियों को भी दूर करेगी।

आईआरसीटीसी ने पूर्व में मई माह से नॉर्मल रिजर्व्ड टिकटों की भी होम डिलिवरी सेवा शुरू की थी। आईआरसीटीसी (IRCTC) से प्रति दिन 1 लाख 30 हजार टिकटों की बुकिंग की जाती है। इनमें से अधिकतर टिकट तत्काल हेतु बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों में बुक हो जाते हैं। न्यूज एजेंसी के अनुसार एंडुरिल टेक्नोलॉजिस प्राइवेट लिमिटेड ने 2 अगस्त 2017 को नई सर्विस की घोषणा की। यह कंपनी आईआरसीटीसी को सेवा प्रदाता कंपनी है।

बता दे की वर्तमान में रेलवे टिकट बुकिंग के लिए स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से पेमेंट होता है। इस प्रक्रिया में देरी होती है और यूजर कन्फर्म्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते। पे-ऑन डिलिवरी सर्विस में गेटवे के प्रयोग की आवश्यकता नहीं होगी। यूजर्स को कुछ ही सेकंड में बुकिंग करने में मदद मिलेगी। तत्काल टिकटों के लिए पे-ऑन डिलिवरी से लाखों रेल यात्री लाभान्वित होंगे।

Provide Comments :





Related Posts :