Forgot password?    Sign UP
मुकेश अंबानी बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

मुकेश अंबानी बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति





2017-08-02 : हाल ही में, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी ने हांगकांग के ली का-शिंग को पछाड़ते हुए एशिया के दूसरे सबसे रईस व्यक्ति का स्थान हासिल कर लिया है। पाठको को बता दे की एशिया के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में मुकेश अंबानी के ऊपर सिर्फ अलीबाबा ग्रुप के जैक मा हैं।

इंडेक्स के अनुसार इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 12.5 अरब डॉलर (लगभग 78650 करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है और उनकी कुल संपत्ति 35.2 अरब डॉलर हो गई है। इंडेक्स में शामिल 100 सबसे धनी व्यक्तियों में 2017 के दौरान मुकेश अंबानी से ज्यादा कमाने वालों में सिर्फ तीन लोग हैं, जिनमें सबसे ऊपर फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं, दूसरे नंबर पर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस और तीसरे नंबर पर मैक्सिको के कारोबारी कार्लोस स्लिम हेलू हैं।

इंडेक्स के मुताबिक मौजूदा समय में एशिया में सबसे अमीर अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा हैं। उनकी संपत्ति 43.7 अरब डॉलर आंकी गई है और 2017 के दौरान उनकी संपत्ति में 10.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग की एशिया के अरबपति इंडेक्स के अनुसार, टैलीकॉम कंपनी के कारण रिलायंस के शेयर काफी चढ़ गए हैं। वहीं कुछ दिन पहले रिलायंस द्वारा 1500 रुपए का फोन लांच करने की घोषणा से जियो का मार्कीट बेस बढ़ेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक मुकेश अंबानी जियो में 31 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुके हैं। हालांकि कंपनी की 90 फीसदी कमाई पेट्रोकेमिकल, रिफाइनिंग से हो रही है। इसके अतिरिक्त रिटेल, मीडिया और नेचुरल गैस के उत्खनन में भी कमाई जारी है।

Provide Comments :




Related Posts :