Forgot password?    Sign UP
हरियाणा शिक्षा विभाग ने शिक्षकों द्वारा कक्षा में मोबाइल फोन उपयोग पर प्रतिबंध लगाया

हरियाणा शिक्षा विभाग ने शिक्षकों द्वारा कक्षा में मोबाइल फोन उपयोग पर प्रतिबंध लगाया





2017-08-05 : हाल ही में, हरियाणा के शिक्षा विभाग ने 04 अगस्त 2017 को घोषणा की कि कक्षाओं में शिक्षक मोबाइल फ़ोन नहीं ले जा सकते। शिक्षकों द्वारा पढ़ाई के दौरान मोबाइल के इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगाई गयी। शिक्षा विभाग द्वारा जारी हालिया दिशा-निर्देश में कहा गया कि शिक्षक और स्कूल के प्रमुख यदि मोबाइल का कक्षा में इस्तेमाल करते हैं, तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। दिशा-निर्देश के अनुसार अब से कोई शिक्षक कक्षा में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा। दिशा निर्देश में कहा गया कि इसे स्टाफ रूम या स्कूल के प्रमुख द्वारा निर्धारित स्थान पर रखा जाएगा।

एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि ”यदि कोई शिक्षक, संस्थान प्रमुख है तो उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह कक्षा में मोबाइल फ़ोन न लेकर जाए और न ही किसी और शिक्षक को ले जाने दे।” हरियाणा के शिक्षा विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया कि यदि किसी टीचर को पढ़ाई में सहायता के लिए मोबाइल फ़ोन कक्षा में ले जाना है तो उसे पहले इसकी आज्ञा लेनी होगी। इन दिशा-निर्देशों को तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

आपातकाल की स्थिति में भी कक्षा से दूर मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। शिक्षा विभाग द्वारा किसी भी स्कूल में औचक निरीक्षण करके यह जाँच की जाएगी कि इस आदेश का पालन हो रहा है अथवा नही। दिशा निर्देश के अनुसार यदि किसी भी प्रकार की लापरवाही पाई जाती है तो उस स्कूल के प्रमुख के विरुद्ध प्रशासनिक कार्यवाही भी की जा सकती है।

छात्रों अथवा आम जनता द्वारा भी शिकायत मिलती है तो भी इस पर कार्यवाही की जा सकती है। सरकार द्वारा उठाये गये इस कदम का उद्देश्य पढ़ाई को बेहतर बनाना तथा शिक्षकों की जिम्मेदारी तय करना है।

Provide Comments :





Related Posts :