Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार ने दिल्‍ली अमृतसर के मध्य दूसरी बुलेट ट्रेन को मंजूरी प्रदान की

केंद्र सरकार ने दिल्‍ली अमृतसर के मध्य दूसरी बुलेट ट्रेन को मंजूरी प्रदान की





2017-08-19 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने देश की दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्ली से अमृतसर के मध्य चलाए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। बुलेट ट्रेन के इस प्रोजेक्टं पर करीब एक लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी। पाठकों को बता दे की इससे पहले देश में मुंबई से अहमदाबाद के मध्य बुलेट ट्रेन शुरू करने की घोषणा की गई। दिल्ली - अमृतसर रेल मार्ग पर बुलेट ट्रेन आरम्भ होने के बाद 458 किमी की दूरी करीब ढाई घंटे में पूरी की जाएगी। वर्तमान में इस सफर को तय करने में एक्सहप्रेस ट्रेन को छह घंटे का समय लगता है।

दिल्लीन से अमृतसर के मध्य इस मार्ग में चंडीगढ़, पानीपत, अंबाला, लुधियाना और जालंधन स्टे्शन होंगे। इस बुलेट ट्रेन का किराया शताब्दी एसी। एग्जी क्यूोटिव श्रेणी के किराये के बराबर ही होगा। केंद्र सरकार इस प्रोजेक्टे के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पीपीपी मॉडल अपना सकती है।

राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक के अनुसार केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन शुरू करने के इस प्रोजेक्टा को मंजूरी दे दी है। यह प्रोजेक्टर 2024 तक पूरा किया जाएगा। इसके बाद इसका ट्रायल करके ट्रेन को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। बुलेट ट्रेन की मांग को वह समय-समय पर संसद के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु के समक्ष उठाते रहे हैं।

Provide Comments :





Related Posts :