Forgot password?    Sign UP
राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया

राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया





2017-08-29 : हाल ही में, राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त 2017 को देशभर में मनाया गया। यह दिवस हॉकी के जादूगर के नाम से प्रसिद्ध भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर देश भर के स्कूलों एवं कॉलेजों विभिन्न खेलों के आयोजन किये गये। यह दिवस का आयोजन खेलों को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है।

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर भारत में खेलों के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है। इन पुरस्कारों में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार शामिल हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से सम्मान प्राप्त करने के लिए कुल 29 खिलाड़ियों का चयन किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अगस्त 2017 को हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर श्रद्धांजलि दी और राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज पोर्टल का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेजर ध्यानचंद के खेल कौशल के बूते भारतीय हॉकी में अद्भुत कारनामें हुए हैं।

Provide Comments :





Related Posts :