Forgot password?    Sign UP
CM योगी ने लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन किया

CM योगी ने लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन किया





2017-09-06 : हाल ही में, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 05 सितंबर 2017 को मेट्रो रेल का शुभारम्भ किया गया। पाठकों को बता दें की गाजियाबाद और नोएडा के बाद यह प्रदेश का तीसरा शहर होगा जहां मेट्रो शुरू की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राज्यपाल राम नाइक ने हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। लखनऊ मेट्रो 6 सितंबर 2017 से आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। मुख्यमंत्री और गृहमंत्री सहित सभी मंत्रियों और अधिकारियों ने मेट्रो से ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक यात्रा की।

लखनऊ मेट्रो ट्रेन सभी स्टेशनों पर खुद-ब-खुद रुकेगी। मेट्रो के पहियों से बिजली भी पैदा की जा सकेगी। मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों पर कंट्रोल रूम से निगरानी की जा सकेगी। किसी भी इमरजेंसी में मेट्रो पर कंट्रोल रूम से ही ब्रेक लगाया जा सकेगा। मेट्रो के एंट्री गेट तीन फीट तक के बच्चों के लिए फ्री में खुलेंगे।

किसी इमरजेंसी में क्रू-केबिन का दरवाजा सीधे ट्रैक पर भी खुल सकेगा। कोच में लगी एलईडी रोशनी बाहर के हिसाब से कम ज्यादा खुद-ब-खुद होती रहेगी। यात्री इमरजेंसी के हालात में सीधे ट्रेन ऑपरेटर से बात कर सकेंगे। स्टेशनों पर भी यात्री सुविधाएं बेहतरीन हैं, फ्री वाई-फाई के साथ स्टेशन ग्रीन टॉयलेट से लैस हैं। लखनऊ मेट्रो में सुरक्षा सिस्टम भी सबसे आधुनिक है, ट्रेन काफी तेजी से रफ्तार पकड़ती है और उतनी ही तेजी से ये रोकी भी जा सकती है।

Provide Comments :





Related Posts :