Forgot password?    Sign UP
जापान ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट हेतु संजीव सिन्हा को सलाहकार नियुक्त किया

जापान ने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट हेतु संजीव सिन्हा को सलाहकार नियुक्त किया





2017-09-12 : भारत में हाइ स्पीड प्रोजेक्ट अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन को पूरा करने हेतु जापान रेलवे ने संजीव सिन्हा को टोक्यो में सलाहकार नियुक्त है। टाटा के पूर्व एग्जिक्युटिव संजीव सिन्हाह राजस्थाेन के बाड़मेर के निवासी हैं। वह पिछले 20 साल से जापान में ही रहते हैं। भारतीय रेल हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण इस प्रोजेक्ट का भूमि पूजन कार्यक्रम 14 सितंबर 2017 को किया जाना है। भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी सम्मिलित होंगे।

हाइ स्पीड प्रोजेक्ट अहमदाबाद-मुंबई का सलाहकार नियुक्त किए गए संजीव सिन्हा दोनों सरकारों के मध्य पुल का काम करेंगे। उनकी नियुक्ति टोक्यो में की गई। भारत सरकार ने 508 किलोमीटर लम्बाई की इस परियोजना को मई, 2023 तक पूरे किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। संजीव सिन्हा के अनुसार 285 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली बुलेट ट्रेनों को रातोंरात नहीं बनाया जा सकता, इसके लिए सावधानी भरी प्लानिंग की आवश्यकता होती है।

हाइ स्पीड प्रोजेक्ट अहमदाबाद-मुंबई पर लगभग 1 लाख करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है। इस हाइ स्पीड प्रोजेक्टि की फंडिंग जापान सरकार द्वारा की जानी है। जापान सरकार की ओर से यह कर्ज 0।1 फीसदी की बेहद सस्तीो दर पर दिया गया है। साथ ही भारत को यह कर्ज 50 साल की अवधि में लौटाना होगा।

कौन है संजीव सिन्हा?

# संजीन सिन्हान राजस्थातन के बाड़मेर के रहने वाले हैं। वह पिछले 20 साल से जापान में रहते हैं।

# संजीव कई किताबें भी लिख चुके हैं। संजीव की तीसरी किताब का नाम Amazing India Business है। वह Amazing India और India Japan Partnership नाम की किताबें भी लिख चुके हैं।

# संजीन सिन्हाऔ ने आईआईटी से पढ़ाई की है। वह गोल्डखमैन सैक्स समेत कई ग्लोीबल फर्म के लिए काम कर चुके हैं। उन दिनों बाड़मेर जिले में आईआईटी करने वाले संजीन सिन्हाग पहले विद्यार्थी थे।

Provide Comments :





Related Posts :