Forgot password?    Sign UP
अपर्णा कुमार बनी एशिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी माउंट मैनास्लु पर तिरंगा फहराने वाली प्रथम भारतीय महिला

अपर्णा कुमार बनी एशिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी माउंट मैनास्लु पर तिरंगा फहराने वाली प्रथम भारतीय महिला





2017-09-27 : हाल ही में, पर्वतारोहण के क्षेत्र में वर्ष 2002 बैच की आइपीएस अर्पणा ने दुनिया की आठवीं और एशिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी माउंट मैनास्लु पर तिरंगा फहराया। इसके साथ ही यह सफलता पाने वाली अपर्णा कुमार पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बन गयी हैं। इससे पहले अपर्णा कुमार माउंट एवरेस्ट सहित दुनिया के सात महाद्वीपों में से छह की सबसे ऊंची चोटियों पर फतह हासिल कर चुकी हैं। पर्वतारोहण आइपीएस अपर्णा कुमार का जुनून है। माउंट एवरेस्ट पर उन्होंने पिछले वर्ष मई में फतह हासिल की।

नेपाल में स्थित माउंट मैनास्लु समुद्र तल से 26,781 फीट (8,163 मीटर) ऊंचाई पर स्थित है। अपर्णा ने 25 सितम्बर 2017 को सुबह दस बजे इस चोटी पर तिरंगा फहराया। इस चोटी को फतह करने वह नौ सितंबर को काठमांडू से रवाना हुई। नेपाल में स्थित मैनास्लु पर्वत की चढ़ाई उन्होंने 17 दिन में पूरी की।

बेंगलुरु में जन्मी और वर्तमान में लखनऊ में तैनात 2002 बैच यूपी कैडर की आइपीएस अपर्णा कुमार भारतीय पुलिस सेवा की पहली महिला अधिकारी हैं, जिन्होंने एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया। माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8848 मीटर है। अपर्णा अफ्रीका की किलिमंजारो, आस्ट्रेलिया की कारस्टेंज पिरामिड, साउथ अमेरिका की माउंट अंकारागुआ, यूरोप की माउंट एलबस, अंटार्कटिका की विनसन मैसिफ और एशिया के माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल कर चुकी हैं।

पर्वतारोहण में यह सफलता हासिल करने वाली वह भारतीय पुलिस सेवा (महिला व पुरुष दोनों) की पहली अधिकारी हैं। अपर्णा कुमार ने वर्ष 2013 में मनाली में पर्वतारोहण का बेसिक कोर्स किया था, तभी से वह महाद्वीपों की चोटियां फतह करने के अभियान में जुटी हैं। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘मैनास्लु पर्वत चोटी का सफलतापूर्वक पर्वतारोहण करने पर अपर्णा कुमार को बधाई दी। अपर्णा कुमार ने उत्तर प्रदेश और देश का गौरव बढ़ाया है।

Provide Comments :





Related Posts :