Forgot password?    Sign UP
राष्ट्रपति ने 37वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति ने 37वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया





2017-11-15 : हाल ही में, भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 14 नवम्बर 2017 को नई दिल्ली में 37वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2017 (आईआईटीएफ) का उद्घाटन किया। पाठकों को बता दे की इस बार मेले की थीम ‘स्टार्टअप स्टैंडअप’ रखी गई है। यह मेला 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा। हालांकि, इसके पहले चार दिन केवल व्यापारियों के लिए रखे गए हैं। व्यापारियों के लिए ये मेला 14 नवंबर से 17 नवंबर तक रहेगा। आम जनता के लिए मेला 18 नवंबर से 27 नवंबर तक रहेगा।

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला के बारे में :-

# भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) वर्ष 1980 में शुरु हुआ। यह भारत व्यापार संवर्धन संगठन यानि आईटीपीओ द्वारा आयोजित किया जाने वाला प्रमुख कार्यक्रम है।

# आईआईटीएफ हर वर्ष प्रगति मैदान में 14-27 नवंबर तक आयोजित होता है। आईआईटीएफ दिल्ली का एक बड़ा पर्यटक आकर्षण है और हर वर्ष लाखों लोग इस मेले को देखने आते हैं।

# यह वार्षिक कार्यक्रम निर्माताओं, व्यापारियों, निर्यातकों और आयातकों के लिए अपने उत्पाद और सेवाओं को प्रदर्शित करने का मंच है। इन उत्पाद और सेवाओं में ऑटोमोबाइल, जूट उत्पाद, जूट, टेक्सटाइल, कपड़े, घरेलू उपकरण, रसोई के उपकरण, प्रोसेस्ड फूड, पेय पदार्थ, बॉडी केयर और स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद, फर्नीचर, खिलौने आदि शामिल हैं। प्रदर्शकों और देखने आने वालों की संख्या के मामले में आईआईटीएफ विश्व के सबसे बड़े मेलों में से एक है।

# आईआईटीएफ का सबसे अनूठा पहलू देशी और विदेशी कंपनियों के अलावा भारत के लगभग हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की भागीदारी है।

Provide Comments :




Related Posts :