Forgot password?    Sign UP
विराट कोहली बने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय

विराट कोहली बने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय


Advertisement :

2017-11-20 : हाल ही में, विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में भारत की दूसरी पारी में शतक जड़कर शतकों का अर्धशतक पूरा करने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल की। पाठकों को बता दे की इस शतक के साथ ही कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक पूरा करने वाले दुनिया के आठवें और भारत के दूसरे बल्लेबाज बने। महान सचिन तेंदुलकर विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक पूरा किया है। उनके नाम पर 100 शतक दर्ज हैं।

तेंदुलकर के बाद रिकी पोंटिंग (71), कुमार संगकारा (63), जाक कैलिस (62), हाशिम अमला (54), माहेला जयवर्धने (54), ब्रायन लारा (53) और कोहली (50) का नंबर आता है। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 18 और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 32 शतक लगाये हैं। उन्हें अभी टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक की दरकार है। वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले भारतीयों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्होंने दिलीप वेंगसरकर (17) को पीछे छोड़ा।

अब तेंदुलकर (51), राहुल द्रविड (36), सुनील गावस्कर (34), वीरेंद्र सहवाग (23) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (22) ही आगे हैं। भारतीय कप्तान ने 348 पारियों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 50 शतक लगाने के दक्षिण अफ्रीका के अमला के रिकार्ड की बराबरी की। इस सूची में दूसरे नंबर पर तेंदुलकर (376 पारियां) हैं। उनके बाद पोंटिंग (420) और लारा (465) का नंबर आता है। कोहली के नाम पर 2017 में अब नौ अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज हो गये हैं। इससे पहले उन्होंने 2012 और 2014 में आठ-आठ शतक लगाये थे।

पोटिंग ने 2005 और 2005 में दो कैलेंडर वर्ष में नौ-नौ शतक लगाये थे जबकि ग्रीम स्मिथ ने 2005 में यह कारनामा किया था। इसके अलावा कोहली एक टेस्ट मैच की पहली पारी में शून्य और दूसरी पारी में शतक जडने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गये हैं। वह ओवरआल आठवें भारतीय बल्लेबाज हैं जो पहली पारी में खाता खोलने में नाकाम रहने के बाद दूसरी पारी में शतक जड़ने में सफल रहे।

कोहली से माधव आप्टे, गुंडप्पा विश्वनाथ, गावस्कर, वेंगसरकर, अजहरुद्दीन, तेंदुलकर और शिखर धवन ने पहली पारी में शून्य पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में सैकडा जमाया था। कोहली का कप्तान के रुप में यह अंतरराष्ट्रीय मैचों में 21वां शतक है। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (41) और ऑस्ट्रेलिया के पोंटिंग (21) उनसे आगे हैं।

Provide Comments :


Advertisement :