Forgot password?    Sign UP
एनके सिंह बने 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष

एनके सिंह बने 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष





2017-11-28 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने योजना आयोग के पूर्व सदस्य एन के सिंह को 27 नवम्बर 2017 को 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। ऐसे में एन के सिंह पर आयोग की अन्य जिम्मेदारियों के अलावा जीएसटी के केंद्र और राज्य की पूंजी पर असर के आकलन की भी जिम्मेदारी होगी। नए वित्त आयोग की सिफारिशें 1 अप्रैल 2020 से शुरू होने वाले पांच साल की अवधि के लिए होंगी। एनके सिंह नीति आयोग से पहले अमल में रहे योजना आयोग के पूर्व सदस्य रह चुके हैं।

केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचना के अनुसार वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास, पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अशोक लाहिड़ी, नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर अनूप सिंह वित्त आयोग के सदस्य बनाए गए हैं। गौरतलब है कि नीति आयोग अब योजना आयोग की जगह ले चुका है और इसके भीतर ही केंद्र व राज्यों के बीच पूंजी का बंटवारा नये ढंग से किया जाएगा। आयोग केंद्र और राज्य सरकारों के वित्त, घाटे, ऋण स्तर की स्थिति की समीक्षा करेगा। यह मजबूत राजकोषीय प्रबंधन के लिए राजकोषीय स्थिति मजबूत करने की व्यवस्था पर सुझाएगा।

उल्लेखनीय है कि वित्त आयोग एक संवैधानिक संस्था है जिसका गठन संविधान के अनुच्छेद 280 के तहत हर पांच साल में होता है। आयोग केंद्र से राज्यों को मिलने वाले अनुदान के नियम भी तय करता है। ये आयोग वर्ष 2019 तक अपनी सिफारिशें देगा, क्योंकि पिछले आयोग की सिफारिशें वर्ष 2020 तक लागु हैं।

Provide Comments :





Related Posts :