Forgot password?    Sign UP
अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाया गया


Advertisement :

2017-12-04 : हाल ही में, दुनियाभर में 3 दिसंबर 2017 को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाया गया। इस दिवस का विषय – ट्रांसफॉर्मेशन टुवर्ड्स सस्टेनेबल एंड रेसिलिएंट सोसाइटी फॉर ऑल" था। इस दिवस का उद्देश्य दिव्यांग लोगों के बेहतर भविष्य के लिए प्रयासरत रहना भी है। वर्ष 2017 का अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग व्यक्ति दिवस सीआरपीडी एडॉप्शन दिवस की 10वीं वर्षगांठ के साथ ही मनाया जा रहा है। सीआरपीडी संयुक्त राष्ट्र द्वारा लागू की गयी सबसे अधिक देशों द्वारा स्वीकृत संधि है।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के बारे में :-

# इस दिवस का आयोजन वर्ष 1992 से संयुक्त राष्ट्र द्वारा किया जा रहा है।

# इस दिवस का उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों की दिक्कतों को समझना, उनके अधिकारों के लिए कार्य करना तथा उन्हें सशक्त बनाना है।

# विकलांगों की दुर्दशा को ध्यान में रखते हुए, संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2006 में "विकलांग लोगों के अधिकारों पर कन्वेंशन" को अपनाया। कुल मिलाकर 160 देशों ने कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए हैं।

# वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, हमारे देश में दिव्यांगजों की संख्या 2.68 करोड़ हैं।

# दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण हेतु योजनाओं और कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत एक नये विभाग का शुभारंभ वर्ष 2012 में किया गया।

# दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए कई नई योजनाएं और कार्यक्रमों की भी शुरूआत की गई है।

# इस दिवस का अन्य प्रयोजन दिव्यांग लोगों को राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक जीवन की मुख्यधारा में शामिल करना है।

Provide Comments :


Advertisement :