Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार ने वीरता पुरस्कार विजेताओं को मिलने वाली राशि दोगुनी की

केंद्र सरकार ने वीरता पुरस्कार विजेताओं को मिलने वाली राशि दोगुनी की





2017-12-08 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने वीरता पुरस्कार विजेता सशस्त्र बल कर्मियों को मिलने वाली राशि दोगुनी कर दी है। ये बढ़ी हुई राशि स्वतंत्रता के बाद और स्वतंत्रता से पहले वीरता पुरस्कार विजेताओं के लिए है। पाठकों को बता दे की परमवीर चक्र विजेता को अब प्रति महीने 20,000 रुपए मिलेंगे, जो अब तक 10,000 रुपए था। परमवीर चक्र सैन्य सेवा तथा उससे जुड़े हुए लोगों को दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च वीरता सम्मान है। यह पदक शत्रु के सामने अद्वितीय साहस तथा परम शूरता का परिचय देने पर दिया जाता है। यह पदक 26 जनवरी 1950 से शुरू किया गया था। इस पदक को मरणोपरांत भी दिया जाता है।

# इसी अनुसार अशोक चक्र विजेता को अब प्रति महीने 12,000 रुपए का भुगतान किया जाएगा, जो वर्तमान में 6,000 रुपए है। अशोक चक्र भारत का शांति के समय का सबसे ऊँचा वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता, शूरता या बलिदान हेतु दिया जाता है। यह पदक मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है।

# महावीर चक्र पुरस्कार विजेताओं को अब 10 हज़ार रुपए प्रति महीने मिलेंगे जो अब पांच हज़ार मिलता है। महावीर चक्र भारत का युद्ध के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता या प्रकट शूरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। यह पदक मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है। वरियता में यह परमवीर चक्र के बाद आता है।

# कीर्ति चक्र पुरस्कार विजेताओं को अब नौ हज़ार रुपए मिलेंगे जो कि अभी 4500 रुपए है। कीर्ति चक्र भारत का शांति के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता या प्रकट शूरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। यह पदक मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है। वरियता में यह महावीर चक्र के बाद आता है।

# वीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित विजेताओं को अब छह हज़ार रुपए प्रति महीने मिलेंगे जो कि अभी तीन हज़ार रुपए है। वीर चक्र भारत का युद्ध के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता या प्रकट शूरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। यह पदक मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है।

# सेना पदक पुरस्कार से सम्मानित विजेताओं को अब दो हज़ार रुपए मिलेंगे जो कि वर्तमान में एक हज़ार रुपए प्रति महीने है। सेना पदक भारतीय सेना के सभी श्रेणी के सदस्यों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह सम्मान ऐसी असाधारण कर्तव्य निष्ठा या साहस का परिचय देने वाले विशिष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया जाता है जो कि सेना के लिए विशेष महत्व रखते हों।

# नौसेना पदक विजेता को अब प्रति महीने दो हज़ार रुपए मिलेंगे जो कि वर्तमान में एक हज़ार रुपए प्रति महीने है। नौ सेना पदकभारतीय नौसेना के सैनिकों को दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है। नौसेना के लिए युद्ध अथवा शांति काल में विशेष महत्व के असाधारण व्यक्तिगत कार्यों के लिए दिया जाता है।

# वायुसेना पदक विजेताओं को दो हज़ार रुपए मिलेंगे जो कि वर्तमान में एक हज़ार रुपए प्रति महीने है। वायु सेना पदक एक भारतीय सैन्य सम्मान है, जिसे सामान्यतः शांति काल में उल्लेखनीय सेवा के लिए दिया जाता है। यह सम्मान ऐसी असाधारण कर्तव्य निष्ठा या साहस का परिचय देने वाले विशिष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया जाता है जो कि वायुसेना के लिए विशेष महत्व रखते हों।

Provide Comments :





Related Posts :