Forgot password?    Sign UP
विदेश मंत्रालय ने ‘समीप’ कार्यक्रम की शुरुआत की

विदेश मंत्रालय ने ‘समीप’ कार्यक्रम की शुरुआत की





2017-12-21 : हाल ही में, विदेश मंत्रालय ने एक नए कार्यक्रम ‘समीप’ (छात्र और विदेश मंत्रालय के सहभागिता कार्यक्रम) का शुभारंभ किया है, इसका उद्देश्य भारतीय छात्रों को दुनिया में भारत की जगह और इसकी वैश्विक महत्वाकांक्षाओं की समझ बढ़ाना और साथ ही कूटनीति को एक कैरियर विकल्प के रूप देखने के लिए तैयार करना है। यह विदेश मंत्रालय द्वारा पूरे देश के छात्रों के लिए भारत की विदेश नीति और उसकी विश्वव्यापी कार्यप्रणाली को समझाने के लिए एक "आउटरीच" मिशन है।

समीप (छात्र और विदेश मंत्रालय के सहभागिता कार्यक्रम) के बारे में :-

# इस नए कार्यक्रम ‘समीप’ के तहत, विदेश मंत्रालय ने अपने सभी अधिकारियों, अवर सचिव और उससे ऊपर के अधिकारियों को छुट्टी पर रहने के दौरान अपने गृहनगर और अपने पूर्व स्कूल, कॉलेज जाने के लिए कहा गया है।

# वहां वे स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और यह बताएंगे कि विदेश मंत्रालय किस तरह काम करता है, भारत की विदेश नीति कैसी है, कैसे वे कूटनीति करते हैं, इत्यादि ताकि विद्यार्थी इस क्षेत्र को कैरियर विकल्प के रूप में सोचें।

# समीप एक स्वैच्छिक कार्यक्रम है और यह विदेशी अधिकारियों को अपने गृहनगर या उनके अल्मा मेटर में किसी भी स्कूल या कॉलेज में जाने का विकल्प प्रदान करता है।

Provide Comments :





Related Posts :