Forgot password?    Sign UP
दिल्ली सरकार ने प्रतिवर्ष 77,000 बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी

दिल्ली सरकार ने प्रतिवर्ष 77,000 बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दी


Advertisement :

2018-01-10 : हाल ही में, दिल्ली सरकार ने 09 जनवरी 2018 को कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार हर साल 77 हजार लोगों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराएगी। कैबिनेट की मंजूरी के बाद मसौदे को उपराज्यपाल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जिसके बाद यह योजना लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत केजरीवाल सरकार दिल्ली की हर विधानसभा से हर साल 1100 वरिष्ठ नागरिकों का चयन करेगीं। इस योजना के तहत 3 दिन और 2 रात की यात्रा कराई जाएगी।

योजना से जुड़े अहम् तथ्य इस प्रकार है....

# ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपये से कम हो और जो सरकारी एवं किसी स्वायत्त निकाय के कर्मचारी न हों इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

# यात्रा खर्च के साथ मुसाफिरों के रहने के अलावा नाश्ता सहित दोपहर और रात के खाने का खर्च भी सरकार उठाएगी। हर यात्री का 2 लाख रुपये का बीमा भी कराया जाएगा।

# मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत हरिद्वार, ऋषिकेश, वैष्णो देवी, पुष्कर, अजमेर, आनंदपुर साहिब, स्वर्ण मंदिर और वृंदावन जैसे तीर्थस्थलों को चुना गया है। तीर्थ यात्रा का लाभ सिर्फ दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा जिनकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है।

# तीर्थ यात्रा पर जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों को अपने साथ किसी एक सहायक या परिवार के एक सदस्य को ले जाने की अनुमति होगी जिसका खर्चा सरकार वहन करेगी।

# इस यात्रा के लिए सभी तीर्थ यात्रियों को सरकार एसी बस मुहैया कराएगी।

# एक बार यात्रा पर गए नागरिकों को अगले 3 से 5 साल तक दोबारा इस मुफ्त यात्रा योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

Provide Comments :


Advertisement :