Forgot password?    Sign UP
जापान नवजात शिशुओं के लिए सबसे सुरक्षित देश : रिपोर्ट

जापान नवजात शिशुओं के लिए सबसे सुरक्षित देश : रिपोर्ट





2018-02-21 : हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा “एवरी चाइल्ड अलाइव” (द अर्जेंट नीड टू ऐंड न्यूबॉर्न डैथ्स) नामक रिपोर्ट जारी की गयी। बता दे की इस रिपोर्ट अनुसार नवजात शिशुओं के लिए जापान जहां सबसे सुरक्षित देश है वहीं पाकिस्तान सबसे खतरनाक देश है। इस रिपोर्ट में जापान, आइसलैंड और सिंगापुर को जन्म के लिए सबसे सुरक्षित देश बताया गया है जहां जन्म लेने के पहले 28 दिन में प्रति हजार बच्चों पर मौत का केवल एक मामला सामने आता है। रिपोर्ट के अनुसार प्रतिवर्ष विश्व में 26 लाख बच्चों की मौत जन्म लेने के एक महीने के अंदर हो जाती है जबकि लगभग 26 लाख बच्चे हर साल मृत ही पैदा होते हैं।

रिपोर्ट के प्रमुख तथ्य इस प्रकार है....

# यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान, आइसलैंड और सिंगापुर में जन्मे किसी बच्चे की तुलना में पाकिस्तान में जन्मे बच्चे की पहले महीने में मौत हो जाने की आशंका करीब 50 गुना अधिक है।

# रिपोर्ट के अनुसार उच्च आय वाले देशों में औसत नवजात मृत्युदर प्रति 1,000 पर तीन है, वहीं कम आय वाली श्रेणी में आने वाले देशों में यह दर 27 प्रति 1,000 है।

# रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर में रोजाना करीब 7000 नवजात बच्चे अपनी जान गंवा बैठते हैं।

# यूनिसेफ की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान में नवजात बच्चों को जीवित रखने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

# 80 प्रतिशत बच्चों की जान बचाई जा सकती है यदि प्रशिक्षित डाक्टरों, नर्सों आदि के माध्यम से किफायती, गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जायें। प्रसव से पहले मां और प्रसव के बाद जच्चा—बच्चा को पोषण, साफ जल जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जायें।

सबसे अधिक शिशु मृत्युदर वाले देश इस प्रकार है....

# पाकिस्तान: 1 बच्चा प्रति 22

# मध्य अफ़्रीकी गणराज्य: 1 बच्चा प्रति 24

# अफगानिस्तान: 1 बच्चा प्रति 25

# सोमालिया: 1 बच्चा प्रति 26

# लेसोथो: 1 बच्चा प्रति 26

सबसे कम शिशु मृत्यु दर वाले देश इस प्रकार है....

# जापान: 1 बच्चा प्रति 1,111

# आइसलैंड: 1 बच्चा प्रति 1,000

# सिंगापुर: 1 बच्चा प्रति 909

# फिनलैंड: 1 बच्चा प्रति 833

# एस्टोनिया: 1 बच्चा प्रति 769

Provide Comments :





Related Posts :