Forgot password?    Sign UP
वेनेजुला बना बिटकॉइन सरकारी मान्यता देने वाले पहला देश

वेनेजुला बना बिटकॉइन सरकारी मान्यता देने वाले पहला देश





2018-02-21 : लैटिन अमेरिका का बड़ा देश वेनेजुला दूसरी बार आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। इस बीच देश ने इस संकट से उबरने के लिए एक गैरपारंपरिक फैसला लिया है। देश ने तेल आधारित क्रिप्टोकरंसी पेट्रो की शुरुआत की है। जानकारी के लिए बता दें कि यह सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त दुनिया की पहली क्रिप्टोकरंसी है। अधिकांश लोग क्रिप्टोकरंसी में बिटकॉइन को सबसे ज्यादा जानते हैं। इसी तरह पेट्रो भी एक अन्य क्रिप्टोकरंसी है।

देश की वामपंथी सरकार ने शुरुआती बिक्री के लिए इसकी 3.84 करोड़ इकाइयां पेश की है। आपको बता दें कि इसकी बिक्री 19 मार्च तक चलेगी। वेनेजुला के प्रधानमंत्री निकोलस मदुरो के मुताबिक बिक्री के शुरुआती 20 घंटों के अंदर पेट्रो को 73.5 करोड़ डॉलर की पेशकश मिली है। उन्होंने बताया, “पेट्रो हमारी स्वतंत्रता एवं आर्थिक स्वायत्तता को मजबूत करता है। यह हमें उन विदेशी ताकतों के जाल में फंसने से बचने में मदद करेगा जो हमारा तेल बाजार जब्त कर हमें घुटन में रखने की कोशिश कर रही है।”

गौरतलब है कि वेनेजुला के पास विश्व का सबसे बड़ा तेल भंडार है। हालांकि देश में फिलहाल आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझा रहा है। लोग यहां पलायन को मजबूर हैं। यहां की करेंसी की स्थिति भी काफी दयनीय है। ब्रेड और पानी तक खरीदने के लिए लोगों को काफी सारा पैसा खर्च करना पड़ रहा है।

वेनेजुएला और कोलंबिया जैसे देशों में राजनीतिक अस्थिरता काफी ज्यादा है। यहां मिलीटेंसी का दबदबा थोड़ा ज्यादा है। यहां पर वामपंथी विचारधारा के लोगों का भी दबदबा है और मिलिटेंट आर्गेनाइजेशन का स्थानीय सरकारों के साथ संघर्ष चल रहा है। यहां काफी सालों से गोरिल्ला वार जैसी स्थिति बनी हुई है। यह एक मुख्य कारण जिस वजह से इस देश की आर्थिक परिस्थिति ठीक नहीं चल रही है।

वहीं दूसरी तरफ जैसा कि वेनेजुएला दक्षिण अमेरिका का एक बड़ा देश है और यहां तेल एवं गैस का अकूत भंडार है। शायद यही वजह है कि अमेरिका ने देश की राजनीति पर अपना दबदबा बनाने और यहां की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने के काफी प्रयास किए हैं। अमेरिका और क्यूबा के बीच में जो स्थिति बनी थी वही स्थिति कमोबेश अमेरिका और वेनेजुएला के बीच बनती हुई दिख रही है। ऐसे काफी सारे मौके भी आए हैं जब अमेरिका ने वेनेजुएला पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए हैं।

Provide Comments :





Related Posts :