Forgot password?    Sign UP
गुरसोच कौर बनी न्यूयॉर्क पुलिस की पहली महिला सिख अधिकारी

गुरसोच कौर बनी न्यूयॉर्क पुलिस की पहली महिला सिख अधिकारी





2018-05-21 : हाल ही में, गुरसोच कौर को अमेरिका के न्यूयॉर्क पुलिस विभाग में पहली पगड़ीधारी महिला सिख सहायक पुलिस अधिकारी के रूप में शामिल किया गया है। पाठकों को बता दे की वे इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली भारतीय मूल की महिला हैं। उनको भर्ती करने का लक्ष्य पुलिस में अन्य को शामिल करने के लिए प्रेरित करना और सिख धर्म के बारे में बेहतर समझ पैदा करना है। वह इसी वर्ष न्यूयॉर्क सिटी पुलिस अकादमी से ग्रेजुएट हुई हैं।

पहली पगड़ीधारी सिख महिला पुलिस अफर गुरसोच कौर की नियुक्ति पुलिस डिपार्टमेंट में सहायक पुलिस अफसर (APO) के रूप में हुई है। गुरसोच कौर का उद्देश्य पुलिस डिपार्टमेंट से जुड़कर दूसरे लोगों को कानून व्यवस्था लागू करने के लिए प्रेरित करना है। इसके साथ ही वह चाहती हैं कि इसके जरिए लोगों के बीच सिख धर्म की समझ भी बढ़ सके।

न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट (NYPD) में सिखों को एक से डेढ़ इंच तक लंबी दाढ़ी रखने की इजाजत दी गई है। साथ ही अधिकारी नीले रंग की पगड़ी पहन सकते हैं, जिसके ऊपर परंपरागत पुलिस टोपी के स्थान पर विशेष प्रकार की टोपी जुड़ी रहती है। वर्ष 2016 में न्यूरयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट के कमिश्नसर ओ नील द्वारा जारी किये गये बयान में कहा गया था कि उनके विभाग में 160 सिख काम करते हैं। वे इस संख्याद को बढ़ाने पर ध्यांन दे रहे हें। दिसंबर 2016 में NYPD ने निर्णय लिया था कि वह अपने सिख पुलिस अधिकारियों को पगड़ी पहनने और दाढ़ी रखने की इजाजत देगा।

Provide Comments :





Related Posts :