Forgot password?    Sign UP
मॉरीशस करेगा 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी

मॉरीशस करेगा 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी


Advertisement :

2018-06-12 : 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन विदेश मंत्रालय द्वारा मॉरीशस सरकार के सहयोग से 18-20 अगस्त 2018 तक मॉरीशस में आयोजित किया जा रहा है। यह मॉरीशस सरकार के सहयोग से भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाएगा। 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन का विषय ‘वैश्विक हिंदी और भारतीय संस्कार’ रहेगा। इसका स्थान स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र, पाइल्स मॉरीशस होगा। सम्मेलन स्थल पर हिंदी भाषा के विकास से संबंधित कई प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। इस सम्मेलन का लक्ष्य भाषा के योगदान के लिए विश्व के विभिन्न हिस्सों से कई हिंदी विद्वानों, लेखकों और विजेताओं को एक मंच प्रदान करना है। सम्मेलन के दौरान भारत एवं अन्य देशों के हिंदी विद्वानों को हिंदी के क्षेत्र में उनके विशेष योगदान के लिए "विश्व हिंदी सम्मान” से सम्मानित किया जाएगा।

विश्व हिन्दी सम्मेलन के बारे में :-

# विश्व हिन्दी सम्मेलन हिन्दी भाषा का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन है, जिसमें विश्व भर से हिन्दी विद्वान, साहित्यकार, पत्रकार, भाषा विज्ञानी, विषय विशेषज्ञ तथा हिन्दी प्रेमी जुटते हैं।

# विश्व भर में हिंदी की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा हर तीन साल में आयोजित विश्व हिंदी सम्मेलन एक प्रमुख कार्यक्रम है।

# पहले सम्मेलन में, तत्कालीन मॉरीशस के प्रधानमंत्री सेवुसागुर रामगुलाम मुख्य अतिथि थे और इसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

Provide Comments :


Advertisement :