Forgot password?    Sign UP
भारत महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश : सर्वे

भारत महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश : सर्वे





2018-06-27 : हाल ही में, महिलाओं की सुरक्षा को लेकर थॉमसन रायटर्स फाउंडेशन द्वारा वैश्विक सर्वेक्षण कराया गया। इस सर्वेक्षण के अनुसार भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक देश बन गया है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि युद्धग्रस्त सीरिया और अफगानिस्तान भी भारत से बेहतर स्थिति में हैं। फाउंडेशन ने सात साल पहले 2011 में भी ऐसा ही सर्वेक्षण कराया था, जिसमें महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से भारत को चौथे स्थान पर रखा गया था। उस समय अफगानिस्तान पहले, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो दूसरे, पाकिस्ताान तीसरे और सोमालिया पांचवें स्थान पर था। लगभग 550 विशेषज्ञों से पूछे गए सवालों के आधार पर यह सूची तैयार की गई।

थॉमसन रायटर्स सर्वेक्षण के प्रमुख तथ्य इस प्रकार है....

# सर्वेक्षण के अनुसार भारत में मानव तस्करी, यौन हिंसा, सांस्कृतिक व धार्मिक परंपराओं के कारण और महिलाओं को यौन अपराधों में धकेलने के कारण यह सबसे खतरनाक देश है।

# थॉमसन रायटर्स फाउंडेशन के सर्वे में 193 देशों को शामिल किया गया था, जिनमें से महिलाओं के लिए बदतर शीर्ष 10 देशों का चयन किया गया।

# इन टॉप 10 देशों में भारत की स्थिति सबसे बदतर है और इसे पहले स्थान पर रखा गया है।

# सूची में युद्धग्रस्त अफगानिस्तान और सीरिया दूसरे और तीसरे, सोमालिया चौथे और सउदी अरब पांचवें स्थान पर हैं।

# शीर्ष 10 देशों में अमेरिका 10वें स्थान पर है अर्थात वह भी महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है, जबकि पहले नौ स्थानों पर एशियाई देश ही शामिल हैं।

Provide Comments :




Related Posts :