Forgot password?    Sign UP
न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल NGT का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल NGT का अध्यक्ष नियुक्त किया गया





2018-07-07 : हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत हुए न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल को 06 जुलाई 2018 को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पाठकों को बता दे की इससे पहले जस्टिस स्वतंत्र कुमार एनजीटी अध्यक्ष थे जबकि फिलहाल जस्टिस जावेद रहीम कार्यकारी अध्यक्ष हैं। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक, न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल को पांच साल के लिए एनजीटी अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया है। 20 दिसंबर 2017 को न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की सेवानिवृति के बाद एनजीटी अध्यक्ष का पद छह महीने से अधिक समय से खाली था। न्यायमूर्ति कुमार की सेवानिवृति के बाद न्यायमूर्ति उमेश दत्तात्रेय साल्वी को एनजीटी का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वे 13 फरवरी को सेवानिवृत हुए।

न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल के बारे में :-

# न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल सुप्रीम कोर्ट में जज बनने से पहले ओड़िशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस भी रह चुके हैं।

# सुप्रीम कोर्ट ने न्यायमूर्ति गोयल को वर्ष 1999 में सीनियर वकील के तौर पर नियुक्ति दी थी वर्ष 2001 में वो पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में जज बने थे।

# ने न्यायमूर्ति गोयल को दिसंबर 2011 में गुवाहाटी हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया और अक्टूबर 2013 में उनका तबादला उड़ीसा हाई कोर्ट में किया गया था।

# न्यायमूर्ति गोयल वर्ष 1974 में वकालत पेशे में आये थे और पांच साल तक पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में तथा 20 साल उच्चतम न्यायालय एवं दिल्ली उच्च न्यायालय में प्रैक्टिस की थी।

# वे 07 जुलाई 2014 को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश नियुक्त किए गए।

Provide Comments :





Related Posts :