Forgot password?    Sign UP
पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग को अमेरिका का ‘लीजन ऑफ मेरिट’ सम्मान दिया गया

पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग को अमेरिका का ‘लीजन ऑफ मेरिट’ सम्मान दिया गया


Advertisement :

2018-08-22 : हाल ही में, पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह को 17 अगस्त 2018 को अमेरिका के ‘लीजन ऑफ मेरिट’ सम्मान से सम्मानित किया गया है। सेना ने ट्वीट किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने जनरल दलबीर सिंह (सेवानिवृत्त) को “लीजन ऑफ मेरिट” सम्मान दिया है। दलबीर सिंह को यह पुरस्कार अगस्त 2014 से दिसंबर 2016 तक सेना प्रमुख के रूप में असाधारण और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिया गया है। यह उपाधि भारतीय सेना में बेहतरीन कार्य करने के कारण प्राप्त हुई है। पाठकों को बता दे की यह दूसरा मौका है जब किसी भारतीय को यह पुरस्कार मिला है। इससे पहले यह उपाधि भारत के पहले जनरल रहे राजेंद्र सिंह जाडेजा को वर्ष 1946 में मिली थी।

दलबीर सिंह सुहाग के बारे में :-

# जनरल दलबीर सिंह सुहाग फौजी परिवार से सम्बंध रखते हैं। उनका जन्म 28 दिसम्बटर 1954 को हरियाणा के झज्जर ज़िले के "बिशन" नामक ग्राम में एक जाट परिवार में हुआ था।

# दलबीर सिंह सुहाग ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा सैनिक स्कूहल, चित्तौड़गढ़ से प्राप्त की थी।

# जनरल सुहाग वर्ष 1970 में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में शामिल हुए थे।

# जनरल सुहाग भारत की ओर से श्रीलंका में ऑपरेशन ‘पवन’ में कंपनी कमांडर थे।

# उन्होंने कश्मीर घाटी में जुलाई 2003 से लेकर मार्च 2005 के बीच आतंकवाद रोधी अभियानों के खिलाफ 53 वीं इंफैंट्री ब्रिगेड के कमान संभाले थे।

# जनरल दलबीर सिंह सुहाग 1987 में श्रीलंका में भारतीय शांति सेना (आईपीकेएफ) के अभियान में शामिल थे।

# पूर्व में असम में एक खुफिया अभियान के सिलसिले में उनपर तत्कालीन थलसेना प्रमुख जनरल वीके सिंह द्वारा जनरल सुहाग पर ‘अनुशासन’ कार्यवाही (प्रोन्नति पर रोक) की गई थी, जिसे मई 2012 में तत्कालीन थलसेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह द्वारा हटा लिया गया।

Provide Comments :


Advertisement :