Forgot password?    Sign UP
वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन





2018-08-23 : हाल ही में, भारत के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का 22 अगस्त 2018 को नई दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 95 वर्ष के थे। कुलदीप नैयर लंबे समय से पत्रकारिता क्षेत्र में सक्रिय थे। पत्रकारिता के साथ ही वे एक प्रसिद्ध लेखक भी थे। उन्होंने कई प्रसिद्ध पुस्तकों की रचना भी की थी। वे विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं के लिए कॉलम लेखन भी करते थे।

कुलदीप नैयर के बारे में :-

# कुलदीप नैयर का जन्म 14 अगस्त 1923 को पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था।

# कुलदीप नैयर ने लॉ की डिग्री लाहौर में ली थी और यूएसए से पत्रकारिता की डिग्री ली थी। उन्होंने दर्शनशास्त्री से पीएचडी हासिल की।

# कुलदीप नैयर ने अपने करियर की शुरुआत बतौर उर्दू प्रेस रिपोर्टर की थी। वह दिल्ली के समाचार पत्र द स्टेट्समैन के संपादक भी रह चुके थे।

# पत्रकारिता के अलावा वह बतौर एक्टिविस्ट भी कार्यरत थे। इमरजेंसी के दौरान कुलदीप नैयर को भी गिरफ्तार किया गया था।

# नैयर 1996 में संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य थे। 1990 में उन्हें ग्रेट ब्रिटेन में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था, अगस्त 1997 में राज्यसभा में नामांकित किया गया था।

# कुलदीप नैयर डेक्कन हेराल्ड (बेंगलुरु), द डेली स्टार, द संडे गार्जियन, द न्यूज, द स्टेट्समैन, द एक्सप्रेस ट्रिब्यून पाकिस्तान, डॉन पाकिस्तान, प्रभासाक्षी सहित 80 से अधिक समाचार पत्रों के लिए 14 भाषाओं में कॉलम और ऑप-एड लिखते थे।

Provide Comments :





Related Posts :