Forgot password?    Sign UP
जी. सतीश रेड्डी बने DRDO के नए अध्यक्ष

जी. सतीश रेड्डी बने DRDO के नए अध्यक्ष


Advertisement :

2018-08-27 : हाल ही में, प्रतिष्ठित वैज्ञानिक जी, सतीश रेड्डी को 25 अगस्त 2018 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। सतीश रेड्डी रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार हैं। कार्मिक मंत्रालय के जारी आदेश के अनुसार जी। सतीश रेड्डी को दो साल के लिए डीआरडीओ के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया हैं। इसी अवधि में वह डीओडीआरडी के सचिव भी रहेंगे। सतीश रेड्डी को भारत में मिसाइल प्रणाली के अनुसंधान और विकास के साथ अंतरिक्ष विज्ञान की कई तकनीकों के विकास में योगदान लिए जाना जाता है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के बारे में :-

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) भारत की रक्षा से जुड़े अनुसंधान कार्यों के लिये देश की अग्रणी संस्था है। यह संगठन भारतीय रक्षा मंत्रालय की एक आनुषांगिक ईकाई के रूप में काम करता है। इस संस्थान की स्थापना वर्ष 1958 में भारतीय थल सेना एवं रक्षा विज्ञान संस्थान के तकनीकी विभाग के रूप में की गयी थी। वर्तमान में संस्थान की अपनी 51 प्रयोगशालाएँ हैं जो इलेक्ट्रॉनिक्स, रक्षा उपकरण इत्यादि के क्षेत्र में हैं। यह सैन्य उपकरण और साजोसामान के वैज्ञानिक पहलुओं, अनुसंधान, डिजाइन के संबंध में और विकास योजनाओं पर सरकार को परामर्श देता है। संगठन ने अनेक उन्नत रक्षा प्रणालियां विकसित कर चुका हैं। डीआरडीओ ने रक्षा प्रौद्योगिकियों के एक व्यापक वर्णक्रम में विशेषज्ञता अर्जित कर ली है।

जी. सतीश रेड्डी के बारे में :-

# सतीश रेड्डी हैदराबाद स्थित जवाहरलाल नेहरू प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जेएनटीयू) से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग में स्नातक हैं।

# उन्होंने जेएनटीयू से ही एमएससी और पीएचडी की है।

# सतीश रेड्डी हैदराबाद स्थित अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) में निदेशक के रूप में कई रक्षा परियोजनाओं और कार्यक्रमों की कमान संभाल चुके हैं।

# डीआरडीओ के नए अध्यक्ष सतीश रेड्डी को मिसाइल सिस्टम के अनुसंधान और विकास में लंबा अनुभव है। इससे पहले वो रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के वैज्ञानिक सलाहकार थे।

# सतीश रेड्डी ने सैटेलाइट नेविगेशन रिसीवर और हाईब्रिड नेविगेशन सिस्टम के विकास के साथ नेविगेशन स्कीम, एल्गोरिदम सिस्टम, सेंसर मॉडल, सिमुलेशन की अवधारणा, डिजाइन और विकास जैसे कार्यक्रमों का नेतृत्व किया है।

# सतीश रेड्डी ने 4 जून 2015 को रक्षा मंत्री के 12वें वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में पद संभाला था।

# रेड्डी का नौवहन और वैमानिकी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अहम योगदान रहा है।

# उन्होंने अनुसंधान केंद्र के निदेशक के रूप में कई अहम रक्षा परियोजनाओं में अहम भूमिका निभाई है।

Provide Comments :


Advertisement :