Forgot password?    Sign UP
गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया गया

गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया गया


Advertisement :

2018-10-30 : हाल ही में, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्केरण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने 29 अक्टूबर 2018 को सूरत में गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। मंत्रालय ने ऐसा ही दूसरा मेगा फूड पार्क मेहसाणा में बनाए जाने को मंजूरी दे दी है। सूरत जिले के मंगलौर तालुका के तहत शाह और वसरावी गांव में स्थित यह पार्क मेसर्स गुजरात एग्रो इन्फ्रा स्ट्र क्चकर मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है। इस पार्क के बनने से सूरत के साथ ही नवसारी, तापी, नर्मदा और भरूच के पड़ोसी जिले के लोग भी लाभान्वित होंगे। खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के मूल्य संवर्धन और आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण में जल्दीड नष्टे होने वाले खाद्य पदार्थों की बर्बादी को कम करने के उद्देश्य से खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने देश में मेगा फूड पार्क योजना लागू की है।

मेगा फूड पार्क के बारे में :-

# यह मेगा फूड पार्क 70.157 एकड़ भूमि पर 117.87 करोड़ रूपए की लागत से बनाया गया है।

# इसमें डेवलपर द्वारा बनाए गए केंद्रीय प्रसंस्कशरण केंद्र में 3,500 मीट्रिक टन की भंडारण क्षमता से युक्तह कई चैंबरों वाला कोल्डद स्टोएर, 5,000 मीट्रिक टन क्षमता वाला वेयर हाउस, सब्जियों और फलों के गूदे निकालने के लिए बड़ी पाइपलाइन, क्यूडसी प्रयोगशाला और खाद्य प्रसंस्कररण से जुड़ी ऐसी ही कई अन्यस सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं।

# खाद्य प्रसंस्क्रण क्षेत्र से जुड़े उद्यमियों के लिए पार्क में एक प्रशासनिक भवन भी बनाया गया है।

# इसके अलावा भरूच, पाद्रा (वडोदरा), वलसाड और नवसारी में खेतों के पास ही प्राथमिक स्त र पर प्रसंस्क रण और भंडारण के लिए 4 स्थाकनीय केंद्र भी बनाए गए हैं। मेगा फूड योजना के तहत, भारत सरकार प्रति मेगा फूड पार्क के लिए 50 करोड़ रुपये की वित्तीाय मदद देती है।

Provide Comments :


Advertisement :