Forgot password?    Sign UP
कमलनाथ होंगे मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री

कमलनाथ होंगे मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री





2018-12-15 : हाल ही में, कांग्रेस ने 11 दिसंबर 2018 को अनुभवी नेता कमलनाथ को मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया। कांग्रेस पार्टी के प्रमुख राहुल गांधी ने नई दिल्ली में वरिष्ठ नेताओं के साथ हुई बैठक में चली लंबी बहस के बाद यह निर्णय लिया। कमलनाथ 17 दिसंबर को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। लाल परेड ग्राउंड पर शपथ ग्रहण समारोह होगा। उसमें कमलनाथ पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। इससे पहले कमलनाथ ने राज्यपाल से मिलकर कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा पेश किया था। कमलनाथ मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री होंगे। वे शिवराज सिंह चौहान का स्थान लेंगे।

कमलनाथ के बारे में :-

# कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को यूपी के कानपुर में हुआ था।

# उन्होंने देहरादून के दून स्कूल के बाद कोलकाता विश्वविद्यालय के सेंट जेवियर कॉलेज से कॉमर्स विषय में स्नातक की डिग्री ली।

# कमलनाथ एक बड़े कारोबारी रहे हैं। कमलनाथ ने मध्यप्रदेश में अपनी चार दशक के सियासी सफर में खुद को बड़ा और सफल राजनेता साबित किया है।

# वे पहली बार वर्ष 1980 में लोकसभा के सदस्य चुने गये थे। वे जून 1991 में केन्द्रीय मंत्रिमंडल में राज्य पर्यावरण व वन मंत्री बने थे।

# वे वर्ष 1995 से वर्ष 1996 के बीच केन्द्रीय राज्य कपड़ा उद्योग मंत्री रहे। वे वर्ष 2004 से वर्ष 2009 के बीच केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री रहे।

# उन्हें वर्ष 2009 में केन्द्रीय सड़क परिवहन व उच्चमार्ग मंत्री नियुक्त किया गया। वे मध्य प्रदेश के छिन्दवाड़ा से 9 बार लोकसभा के सदस्य चुने जा चुके हैं।

Provide Comments :





Related Posts :