Forgot password?    Sign UP
मिशन गगनयान दिसम्बर 2021 में लांच करने की घोषणा हुई

मिशन गगनयान दिसम्बर 2021 में लांच करने की घोषणा हुई





2019-01-13 : हाल ही में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने मिशन गगनयान को दिसम्बर 2021 में लांच करने की घोषणा की। इसरो प्रमुख के। सिवन ने 11 जनवरी 2019 को बेंगलुरु में प्रेस कॉन्फ्रेंचस को संबोधित करते हुए कहा कि भारत दिसंबर 2021 में अंतरिक्ष में मनुष्य को भेजने का लक्ष्य रखा है। पाठकों को बता दे की भारत ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश होगा। अब तक अमेरिका, रूस और चीन ने ही अंतरिक्ष में अपना मानवयुक्त यान भेजने में सफलता पाई है। अब तक तीन भारतीय अंतरिक्ष में जा चुके हैं। इसमें वर्ष 1984 में राकेश शर्मा सोवियत रूस की मदद से अंतरिक्ष में गए थे। इसके अलावा भारत की कल्पचना चावला और सुनीता विलियम ने भी भारत का नाम इस क्षेत्र में रोशन किया है।

गगनयान कार्यक्रम इसरो तथा शिक्षा जगत, उद्योग, राष्ट्रीय एजेंसियों तथा अन्य वैज्ञानिक संगठनों के बीच सहयोग के लिए व्यापक ढांचा तैयार करेगा। इस कार्यक्रम से विभिन्न प्रौद्योगिकी तथा औद्योगिक क्षमताओं को एकत्रितकरके शोध अवसरों तथा टेक्नोलॉजी विकास में व्यापक भागीदारी को सक्षम बनाया जाएगा, जिससे बड़ी संख्या में विद्यार्थी और शोधकर्ता लाभान्वित होंगे। विमान प्रणाली की प्राप्ति उद्योग के माध्यम से की जाएगी। इससे रोजगार सृजन होगा और एडवांस टेक्नोलॉजी में मानव संसाधानों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

गगनयान मिशन का उद्देश्य यह है की यह देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के स्तर में वृद्धि करेगा। इसके साथ ही औद्योगिक विकास में सुधार होगा। और यह युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत होगा।

Provide Comments :





Related Posts :