Forgot password?    Sign UP
सी लालसावता मिज़ोरम के पहले लोकायुक्त नियुक्त किये गये

सी लालसावता मिज़ोरम के पहले लोकायुक्त नियुक्त किये गये





2019-03-13 : हाल ही में, सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (आईएएस) सी लालसावता ने मिज़ोरम के नवगठित लोकायुक्त के पहले अध्यक्ष के तौर पर शपथ ग्रहण की। राज्यपाल जगदीश मुखी ने राजभवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जोरमथंगा, विभिन्न मंत्री, मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष एल साइलो, विधायक एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य सचिव एल चुआंगो ने की। सी लालसावता बिहार काडर के 1981 बैच के अधिकारी हैं। वह 2008 से 2011 तक राज्य के वित्त विभाग में प्रधान सचिव रहे थे।

आईएएस अधिकारी के रूप में अपने लंबे करियर के दौरान, लालसावता को ऐसे असाइनमेंट दिए गए, जिनसे उन्हें स्वतंत्र रूप से वैधानिक शक्तियों का प्रयोग करने और अर्ध-न्यायिक कार्यवाही में आदेश पारित करने की आवश्यकता हुई। और लालसावता ने राजस्व और आपराधिक मामलों में अपीलीय न्यायालयों और पुनरीक्षण न्यायालयों की अध्यक्षता की और विभागीय कार्यवाही में अनुशासनात्मक मामलों का भी निर्णय लिया। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न वैधानिक निकायों के अध्यक्ष और दो विश्वविद्यालयों के कुलपति के रूप में भी कार्य किया है।

उन्हें हाल ही में बिहार राज्य सरकार द्वारा रियल एस्टेट अपीलीय न्यायाधिकरण के प्रशासनिक सदस्य के रूप में भी नियुक्त किया गया था। अपने लंबे करियर के दौरान उन्होंने सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा और गरिमापूर्ण आचरण के लिए प्रतिष्ठा हासिल की।

Provide Comments :





Related Posts :