Forgot password?    Sign UP
कलराज मिश्रा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त किये गये

कलराज मिश्रा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त किये गये





2019-07-15 : हाल ही में, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्रा को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है। कलराज मिश्रा को आचार्य देवव्रत की जगह हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है। आचार्य देवव्रत 12 अगस्त 2015 से हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का पद संभाल रहे थे। उत्तर प्रदेश (यूपी) के दिग्गज नेता कलराज मिश्रा को राज्यपाल बनाने की चर्चा काफी समय से चल रही थी। इसके साथ ही आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। आचार्य देवव्रत हिमाचल प्रदेश के मौजूदा राज्यपाल थे। आचार्य देवव्रत गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली की जगह लेंगे। ओपी कोहली 16 जुलाई 2014 को गुजरात के राज्यपाल बनाए गए थे।

कलराज मिश्रा के बारे में :-

# कलराज मिश्रा का जन्म 01 जुलाई 1941 को गाजीपुर के मलिकपुर गांव में हुआ था। कलराज मिश्रा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता हैं।

# वे तीन बार राज्यसभा के सांसद रहे हैं। उन्होंने साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश की देवरिया लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। उन्होंने यहां बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार नियाज अहमद को 4,96,500 वोटों के अंतर से हराया था।

# वे साल 1991, साल 1993, साल 1995 और साल 2000 में भाजपा के चार बार प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं।

# वे मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान कैबिनेट मंत्री थे। उन्हें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उन्होंने सितंबर 2017 में पद से इस्तीफा दे दिया था।

# वे अगस्त 2018 तक रक्षा मामलों की स्थायी समिति के सदस्य रहे हैं। वे लखनऊ से भाजपा विधायक भी रहे हैं।

Provide Comments :




Related Posts :