Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने भारत-नेपाल पाइपलाइन का उद्घाटन किया

PM मोदी ने भारत-नेपाल पाइपलाइन का उद्घाटन किया


Advertisement :

2019-09-10 : हाल ही में, PM मोदी ने 10 सितम्बर 2019 को भारत-नेपाल पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया। यह पाइपलाइन नेपाल के अमलेखगंज से बिहार के मोतिहारी के बीच बिछाई गई है। पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल और भारत के आपसी सहयोग को रेखांकित करते हुए कहा कि यह पाइपलाइन समय से पहले पूरा हो गया। पाठकों को बता दे की यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है। फिलहाल भारत तथा नेपाल के बीच पेट्रोलियम उत्पाकदों का ट्रांसपोर्ट साल 1973 में बनाए गए नियमों के आधार पर ही हो रहा है।

पाइपलाइन से सम्बंधित मुख्य बातें इस प्रकार है.........

# यह पाइपलाइन नेपाल के लिए बड़ा बदलाव लायेगा और वहां तेल भंडारण की समस्याए से निजात दिलाने में सहायता करेगा।

# इस परियोजना के द्वारा कीमत में कमी आयेगी और पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। इस परियोजना के तहत नए क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के लिए नए अवसरों का लाभ मिलेगा।

# 69 किमी लंबी पाइपलाइन के कारण से भारत-नेपाल ईंधन के ट्रांसपोर्ट पर खर्च में कमी आएगी।

# इस परियोजना से नेपाल के लिए समुचित लागत और पर्यावरण अनुकूल पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

# प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में दोनों देशों के बीच साझेदारी बढ़ाई जाएगी। यह परियोजना दोनों देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और इससे दोनों देश को आर्थिक लाभ होगा।

# बिहार के बेगूसराय जिले में बरौनी रिफाइनरी से दक्षिण पूर्व नेपाल के अमालेखगंज तक जाने वाले पाइपलाइन से ईंधन का ट्रांसपोर्ट किया जाएगा।

Provide Comments :


Advertisement :