Forgot password?    Sign UP
दुनियाभर में 1 बिलियन से अधिक लोग दृष्टि दोष के साथ जी रहे हैं : WHO

दुनियाभर में 1 बिलियन से अधिक लोग दृष्टि दोष के साथ जी रहे हैं : WHO


Advertisement :


2019-10-14 : हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी प्रथम वर्ल्ड विज़न रिपोर्ट 2019 के अनुसार, दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक लोग दृष्टि दोष के साथ जी रहे हैं क्योंकि उन्हें उचित देखभाल नहीं मिल पा रही है। यह लोग ग्लूकोमा, मोतियाबिंद और अंधापन जैसी स्थितियों के शिकार हैं। बता दे की यह रिपोर्ट 10 अक्टूबर को मनाये जाने वाले विश्व विज़न दिवस के अवसर पर जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि बढ़ती आयु बदलती जीवनशैली और आंखों की देखभाल तक सीमित पहुंच, विशेष रूप से कम और मध्यम आय वाले देशों में, दृष्टि दोष के साथ जीने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के मुख्य चालकों में शामिल हैं।

आँखों की बढ़ते विकारों के लिए समान कारण उत्तरदायी नहीं हैं। यह अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में कम आय, महिलाओं, वृद्धों, विकलांग लोगों, जातीय अल्पसंख्यकों और स्वदेशी आबादी वाले लोगों में अधिक पाया गया है। और निम्न और मध्यम आय वाले क्षेत्रों में दूर दृष्टि दोष उच्च आय वाले क्षेत्रों की तुलना में चार गुना अधिक होने का अनुमान है।

पश्चिमी और पूर्वी उप-सहारा अफ्रीका और दक्षिण एशिया के निम्न और मध्यम-आय वाले क्षेत्रों में अंधेपन की दर सभी उच्च-आय वाले देशों की तुलना में आठ गुना अधिक है। वहीँ मोतियाबिंद और ट्रेकोमैटस ट्राइकियासिस की दर महिलाओं में अधिक पाई गई है। यह विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में अधिक पाई गई है। और दृष्टिदोष और मोतियाबिंद के कारण दृष्टिहीनता या अंधेपन के साथ रहने वाले 1 बिलियन लोगों के रोगों से निपटने के लिए 14.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता होगी।

Provide Comments :


Advertisement :