Forgot password?    Sign UP
ब्राजील ने विकसित देशों हेतु वीजा की जरूरतों को खत्म किया

ब्राजील ने विकसित देशों हेतु वीजा की जरूरतों को खत्म किया


Advertisement :


2019-10-25 : हाल ही में, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने कहा कि भारत के कारोबारियों को ब्राजील आने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी। राष्ट्रपति ने कहा कि चीन और भारत के लोगों हेतु वीजा की जरूरतों को कम किए जाने का फैसला किया गया है। ब्राजील की सत्ता संभालने वाले जेयर बोलसोनारो ने इस साल की शुरुआत में सरकार में आते ही कई विकसित देशों हेतु वीजा की जरूरतों को खत्म कर दिया। लेकिन भारत तथा चीन के नागरिकों हेतु इस सुविधा की घोषणा ब्राजीलियाई राष्ट्रपति के चीन के आधिकारिक दौरे के समय की गई।

पहली बार इस योजना के तहत किसी विकासशील राष्ट्र हेतु ब्राजील ने अपने वीजा नियमों में बदलाव किया है। ब्राजील की सरकार ने इस साल की शुरुआत में अमेरिका, कनाडा, जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के यात्रियों और व्यापार से जुड़े लोगों हेतु वीजा की जरूरतों को खत्म कर दिया था। हालांकि, उन देशों ने ब्राजील के नागरिकों हेतु अपनी वीजा आवश्यकताओं को खत्म नहीं किया है।

पाठकों को बता दे की कई और देश भी भारतीयों को वीजा फ्री प्रवेश देते हैं। भारतीय पर्यटकों को फिजी घूमने हेतु वीजा की जरूरत नहीं है। भारतीय पासपोर्ट धारकों को मॉरीशस भी वीजा फ्री प्रवेश देता है और यह 90 दिनों हेतु वैध होता है। भारतीय पर्यटकों को इंडोनेशिया घूमने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। यहां बिना वीजा के 30 दिन तक भारतीय घूम सकते हैं। वहीँ भारतीयों को भूटान जाने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। पासपोर्ट या कोई दूसरी वैध आईडी ही पर्याप्त होती है। भारतीय को सेनेगल में घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है। भारतीय को नेपाल घूमने हेतु भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। भारतीय नेपाल में बिल्कुल फ्री होकर घूम सकते हैं। भारतीयों को मकाऊ जाने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है।

Provide Comments :


Advertisement :