Forgot password?    Sign UP
बाल दिवस (Childrens Day) मनाया गया

बाल दिवस (Childrens Day) मनाया गया





2019-11-14 : हर साल भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस के रुप में मनाय़ा जाता है। बाल दिवस बच्चों के अधिकार, देखभाल तथा शिक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने हेतु मनाया जाता है। पाठकों को बता दे की भारत में बाल दिवस भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर प्रत्येक साल मनाया जाता है। बाल दिवस जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर बच्चों के प्रति उनके स्नेह के रुप में मनाया जाता है।

पाठकों को यह भी बता दे की बाल दिवस की नींव साल 1925 में रखी गई थी। इसके बाद विश्व भर में साल 1953 में इसे मान्यता मिली। संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर 1958 को बाल अधिकारों की घोषणा की लेकिन यह भिन्न-भिन्न देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। बाल दिवस आज भी कुछ देशों में 20 नवंबर को मनाया जाता है। कई देशों में साल 1950 से बाल संरक्षण दिवस (01 जून) पर ही बाल दिवस मनाया जाता है। इसे ‘विश्व बाल दिवस’ के नाम से जाना जाता है। यह दिवस बच्चों के बेहतर भविष्य तथा उनकी मूल आवश्यकताओं को पूरा करने की याद दिलाता है।

प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का निधन 27 मई 1964 को हो गया था। उनके निधन के बाद बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए सभी के सहमति से यह निर्णय लिया गया कि अब से प्रत्येक साल 14 नवंबर को चाचा नेहरू के जन्मदिवस पर बाल दिवस मनाया जाएगा। इसलिए प्रत्येक साल 14 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती के दिन पूरे भारत में ‘बाल दिवस’ मनाया जाता है।

Provide Comments :





Related Posts :