Forgot password?    Sign UP
तेलंगाना बना किसानों को फसल उगाने के निर्देश देने वाला भारत का पहला राज्य

तेलंगाना बना किसानों को फसल उगाने के निर्देश देने वाला भारत का पहला राज्य





2020-05-14 : हाल ही में, तेलंगाना भारत का ऐसा पहला राज्य बन गया है जो अपनी पायलट परियोजना के एक हिस्से के रूप में फसलों की खेती को विनियमित करने के लिए किसानों को फसल उगाने के संबंध में जरुरी निर्देश देगा। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 12 मई, 2020 को एक बयान जारी करके कहा कि राज्य धान की फ़सल उगाने को 50 लाख एकड़ भूमि तक सीमित कर देगा। पाठकों को बता दे की राज्य ने किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से फसलों की खेती को विनियमित करने का निर्णय लिया है, क्योंकि इससे किसानों की उपज की मांग सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

तेलंगाना सरकार ने एक अन्य फसल लाल चने की खेती को भी 10 लाख एकड़ तक सीमित कर दिया है। और इसके अलावा, राज्य जल्दी ही इस संबंध में एक घोषणा करेगा कि, राज्य के किस क्षेत्र में किस फसल की खेती की जाएगी। राज्य सरकार ने किसानों के लिए अपने नए निर्देशों का पालन करना अनिवार्य बना दिया है। राज्य उन किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और ऋतु बंधु योजना का लाभ नहीं देगा जो इन निर्देशों का उल्लंघन करेंगे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के अनुसार, वर्तमान में उगाई जाने वाली बहुत सारी फसलों का कोई खरीदार नहीं है और जिन फ़सलों की मांग अधिक है, उनकी कीमतें बहुत अधिक हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्थिति कई वर्षों से बनी हुई है और अब समय आ गया है कि इस स्थिति को बदल दिया जाये।

Provide Comments :





Related Posts :