Forgot password?    Sign UP
विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) मनाया गया

विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) मनाया गया





2020-05-26 : हाल ही में, 25 मई 2020 को दुनियाभर में विश्व थायराइड दिवस मनाया गया है। पाठकों को बता दे की विश्व थायराइड दिवस हर वर्ष 25 मई को ही मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य थायराइड के बारे में जागरूकता फैलाना और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जानना है। ध्यान दे की यह दिन 2008 में यूरोपीय थायराइड एसोसिएशन (ETA) और अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन (ATA) के नेतृत्व में अभियान के एक भाग के रूप में शुरू किया गया है, जिसके बाद इसे लैटिन अमेरिकन थायराइड सोसायटी (LATS) और एशिया ओशिनिया थायराइड एसोसिएशन (AOTA) के साथ मिलकर रोगियों के थायराइड रोग और डॉक्टर और उनका इलाज करने वाले चिकित्सक के लिए मनाया जाने लगा।

थायराइड के बारे में :-

# थायराइड तितली के आकार का एक ग्रंथि है जो गर्दन के निचले हिस्से में स्थित इंडोक्राइन ग्रंथि में होती है, जो गले में T3 (Thyroxine) और T4 (Triiodothyronine) का निर्माण करती है।

# थायराइड ग्रंथि शरीर में थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (TSH) नामक जो हार्मोन बनाती है, उससे शरीर की एनर्जी, प्रोटीन उत्पादन और दूसरे हार्मोन्स के प्रति होने वाली संवेदनशीलता नियंत्रित होती है।

# थायराइड हार्मोन कमी से हाइपोथायरायडिज्म (अचानक वजन बढ़ना) होता है और थायराइड हार्मोन में वृद्धि हाइपरथायरायडिज्म का कारण बनती है।

# आहार में उचित आयोडीन का स्तर बनाए रखना और कच्ची गोइट्रोजेनिक सब्जियों के उपयोग को सीमित करना थायराइड रोगों से बचने में मददगार होता है।

Provide Comments :





Related Posts :